यूपी राजधानी में बारिश से मौसम हुआ सुहावना, गर्मी से राहत

0
130

 

लखनऊ, 16 जून । राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए शुक्रवार का दिन राहत वाला रहा। सुबह से ही जहां आसमान में बादल छाये रहे और लोगों को तेज धूप से राहत मिली, वहीं दोपहर में तेज धूल भरी आंधी चलने के साथ बरसात ने मौसम सुहावना कर दिया। राजधानी में इससे पहले भी छिटपुट बरसात हुई है, लेकिन इस तेज बरसात को देखकर ऐसा लगा कि मानों मानसून आ गया हो। मौसम के अचानक बदले इस अन्दाज से राहगीरों को भी पानी से बचने के लिए इधर-उधर जगह तलाशनी पड़ी। वहीं कई लोग इस बारिश का आनन्द भी लेते नजर आये।

मौसम विभाग ने इस बरसात के पीछे कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने को अहम वजह बतायी है। हालांकि प्रदेश में अभी मानसून ने दस्तक नहीं दी है और विभाग ने प्री मानसून की बारिश की भी अगले सप्ताह से उम्मीद जतायी थी, लेकिन उससे पहले जिस तरह मौसम ने अपना अन्दाज बदला, उसने लोगों को जरूर राहत पहुंचायी और अब सभी मानसून के आने का इन्तजार कर रहे हैं।
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि शुक्रवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 44 डिग्री, अलीगढ़ का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 43 डिग्री, इलाहाबाद का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री, बहराइच का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है।

इसके अलावा बांदा का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री, बरेली का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री, गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री, झांसी का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री, कानपुर का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 43 डिग्री, लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहने की सम्भावना है।

वहीं मेरठ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री, मुरादाबाद का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री और वाराणसी का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है। बीते 24 घंटों में प्रमुख शहरों में बांदा का तापमान 44 डिग्री सबसे ज्यादा रहा। मौसम विभाग ने अगले चैबीस घण्टों में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश और गरज चमक के साथ छीटों की सम्भावना जतायी है।

LEAVE A REPLY