कानपुर : धीमी शुरूआत के साथ जारी हुआ मतदान, कई जगहों पर लिस्ट से वोटरों का नाम गायब

0
211

कानपुर, 22 नवम्बर । नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के मतदान प्रक्रिया बुधवार को कानपुर सहित 24 जनपदों में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। बेहद धीमी गति से जनपद में हो रही वोटिंग के चलते अब तक 10 फीसदी का आकड़ा भी नहीं पार कर सकी है। इस बीच शहर के कई इलाकों में वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी व लिस्ट ने नाम व नामों में गड़बड़ी के चलते कई जगहों के बूथों पर जनता द्वारा हंगामा किया जा रहा है। ऐसी शिकायतों के चलते साफ तौर पर अधिकारियों की लापरवाही सामने आ रही है। 
पहले चरण में जनपद में हो रहे मतदान की शुरूआत सुबह 7ः30 बजे से प्रारम्भ हुई। बूथों पर सुरक्षा के साथ मतदान की शुरूआत हुई। सुबह के वक्त ठंड के चलते मतदान केन्द्रों पर मतदाता काफी कम संख्या में पहुंचे। जिसके चलते सुबह 10 बजे तक मात्र नौ फीसदी ही मतदान जनपद में हो सका। इसके साथ ही कई जगहों पर मतदान के दौरान मशीनों में खराबी और वोटर लिस्ट में नाम न होने पर वोट डालने पहुंचे लोगों ने हंगामा काटा। वार्ड 104 बम्बईया हाता बूथ संख्या 1636 में वोटिंग मशीन में मतदाताओं द्वारा बटन दबाने पर दो लोगों को एक साथ वोट होने की शिकायत पर पीठासीन अधिकारियों ने जांच की। इस दौरान करीब एक घंटा यहां पर वोटिंग बंद रही। इसी तरह सनिगवां वार्ड 62 में मशीन खराबी के चलते मतदाता वोट नहीं डाल सके।

 यहां पर सबसे बड़े लापरवाही यह सामने आई की वोटर लिस्त से जीवित लोगों के नाम ही नहीं थे, जबकि मृतकों के नाम लिस्ट में दर्ज कर रखें थे। इसको लेकर लोगों ने निकाय चुनाव में भारी गड़बड़ी करने का आरोप अफसरों पर लगाया और हंगामा काटा। बाबूपुरवा के वार्ड 102 में लोगों के हंगामा करने पर पुलिस ने भीड़ को लाठी पटक कर खदेड़ दिया। पुलिस ने चार लोगों को हंगामा कराने के आरोप में हिरासत में लिया है। जनता का आरोप है कि एजेंटों के द्वारा फर्जी वोटिंग कराई जा रही है। इन सभी गड़बड़ियों के बीच वोटिंग जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि पूरी तरह से जनपद में शांतिपूर्ण मतदान हो रहे हैं। कुछ जगहों पर वोटिंग लिस्ट व मशीनों में खरादी की शिकायत मिली हैं, उन्हें अफसरों द्वारा तत्काल दुरूस्त कर वोटिंग चल रही है। 
एक बटन पर दो जगह जा रहे वोट
निकाय चुनाव में जनपद के आधा दर्जन बूथों पर मशीनों की भारी गड़बड़ी की शिकायतें आ रही हैं। नाजीरबाग भाग 109 में करीब 1200 लोगों के नाम वोटर लिस्ट से गायब थे। यहां पर वोट डालने वाले ने नाम लिस्ट में न होने पर जमकर हंगामा काटा। हंगामे की सूचना पर भारी फोर्स मौके पर पहुंची और लोगों को शांत कराया। मनीराम बगिया, मेमोरियल स्कूल पानी की टंकी के पास बने बूथ सनिगवां वार्ड 62 व वार्ड 104 में ईवीएम मशीन का बटन दबाने पर एक साथ दो लोगों को मतदान की शिकायत पर जांच की गई। मामला सही पाये जाने पर अफसरों ने पीठासीन अधिकारी को हटाते हुए ईवीएम मशीन बदली गई। जिसके बाद वोटिंग मतदान शुरू कराया गया।

LEAVE A REPLY