अयोध्या मध्यस्थता में नहीं होना चाहिए संवादहीनता : सलमान खुर्शीद

0
72

कानपुर, 17 नवम्बर। कुछ समस्याओं में संवादहीनता के चलते समय लग जाता है। इसी के चलते अयोध्या मामले में समय लग रहा है। रही बात श्रीश्री रविंशकर की मध्यस्थता की तो इस पर मैं यही कहूंगा कि संवादहीनता नहीं होनी चाहिये। हालांकि यूपी की जनता सक्षम है कि इसका हल निकाल लेगी, बाहरी लोगों को इससे दूर रहना चाहिये। यह बात पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कानपुर में मीडिया से मुखातिब होते कही। 

उन्होंने ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अयोध्या मामले बयान पर जिसमें योगी ने कहा था कि हर भारतीय की भावना है कि अयोध्या में मंदिर बने‘ पर कहा कि अगर हर भारतीय की भावना होती तो अब तक अयोध्या में मंदिर बन गया होता। मुख्यमंत्री पर कमेंट कसते हुए कहा कि योगी जी मुख्यमंत्री है वह कुछ भी बोल सकते हैं और कुछ भी कर सकते हैं। लेकिन लोकतंत्र में यह सब बातें अच्छी नहीं है। हमारा देश सर्वजातीय लोगों का देश है, यहां पर सब लोग मिलजुलकर एक परिवार जैसे रहतें है। किसी भी समस्या का निदान हम लोग मिलजुलकर कर लेतें है। 

संवादहीनता के चलते कुछ समस्याओं में समय लग जाता है और ऐसा ही अयोध्या मामले हो रहा है। श्रीश्री रविशंकर की मध्यस्थता पर कहा पहले तो यूपी की जनता सक्षम है कि हल निकाल लेगी, बाहरी लोगों को इससे दूर रहना चाहिये। अगर मध्यस्थता कर रहें है तो संवादहीनता न करें। दोनों पक्षों से संवाद कर उनकी भावनाओं को बिना ठेस पहुंचाए इस पर काम करें। इसके साथ ही शहरवासियों से अपील किया कि कांग्रेस सभी प्रत्याशियों को नगर निकाय चुनाव में वोट देकर झूठी भाजपा सरकार को जवाब दें। इस मौके पर जिलाध्यक्ष हर प्रकाश अग्निहोत्री, मेयर प्रत्याशी पति आलोक मिश्रा, शैलेन्द्र दीक्षित आदि मौजूद रहें। 
ओवैसी भाजपा के एजेंट
पूर्व विदेश मंत्री ने एआईएमआईएम के अध्यक्ष अस्उद्दीन ओवैसी पर कहा कि वह भाजपा के एजेंट हैं। जिसके चलते तमाम अलोकतांत्रिक बयानों के बाद भी भाजपा उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है। जबकि देश के सभी विपक्ष के प्रमुख नेताओं के खिलाफ केन्द्र सरकार किसी न किसी बहाने से परेशान कर रही है। 
गुजरात व हिमांचल में होगी जीत
उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव में राहुल गांधी की सक्रियता न दिखने पर पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि राहुल जी बड़ी लड़ाई में जुटे हुए हैं। गुजरात चुनाव में जिस प्रकार राहुल का जादू बोल रहा है उससे तय है कि इस बार वहां पर भारी फेरबदल होगा। हिमांचल में हमारी कांटे की लड़ाई है। कहा कि भाजपा गुजरात में सभी राजनीतिक हथियार चला रही है लेकिन वहां की जनता कांग्रेस के पक्ष में खुलकर आ गई है। जिससे यह लोग घबराए हुए हैं, यहां तक कि सैकड़ों गांवों में भाजपा के नेताओं को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। 


राहुल बनेगें अध्यक्ष 
राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष कब बनेगें, के सवाल पर कहा कि राहुल जी निःसंदेह कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे। कांग्रेस का हर कार्यकर्ता राहुल जी की आंख और कान है। वह हमारे सेनापति हैं हम उनकी फौज है। हम लोग उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में पूरी मेहनत से लगे हुए हैं। उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव का परिणाम पार्टी के पक्ष में आएगा। युवाओं के आगे लाने की रणनीति पर कहा कि कांग्रेस में अब युवा आगे आएंगे यह तय है। लेकिन अनुभवी पदाधिकारियों को भी ससम्मान जगह दी जाएगी। 

LEAVE A REPLY