लखनऊ : सीएम योगी से मिला दक्षिण कोरिया का प्रतिनिधिमण्डल, एमओयू पर हस्ताक्षर

0
81

लखनऊ, 23 दिसम्बर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज यहां शास्त्री भवन में दक्षिण कोरिया के गिम्हे सिटी के मेयर डू यून सू और उनके साथ आए प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश व दक्षिण कोरिया के रिश्तों को नया आयाम देने के लिए कौशल विकास, पर्यटन, कृषि व संस्कृति से सम्बन्धित एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते से विकास व रोजगार की सम्भावनाएं बढ़ेंगी।
yogi lko

उ.प्र. के साथ दक्षिण कोरिया के सांस्कृतिक व ऐतिहासिक सम्बन्ध
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दक्षिण कोरिया से द्विपक्षीय सम्बन्ध को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है। भारत खासतौर पर उत्तर प्रदेश के साथ दक्षिण कोरिया के सांस्कृतिक व ऐतिहासिक सम्बन्ध रहे हैं। भारत और दक्षिण कोरिया के बीच विरासत को जीवन्त बनाए रखने के लिए यह समझौता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दक्षिण कोरिया और उत्तर प्रदेश के बीच पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया के बीच तकनीकी सम्बन्धों को और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। इससे प्रदेश में निवेश आने के साथ ही रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े स्थल-कपिलवस्तु, कुशीनगर, सारनाथ और श्रावस्ती जैसे स्थान प्रदेश में हैं। समझौते के माध्यम से जहां एक ओर दक्षिण कोरिया के श्रद्धालुओं को यहां आने का अवसर प्राप्त होगा, वहीं दूसरी ओर उन्हें भगवान बुद्ध के विषय में जानकारी भी मिलेगी।

दोनों देशों के सम्बन्ध और होंगे प्रगाढ़
मुलाकात के दौरान गिम्हे सिटी के मेयर ने कहा कि यह समझौता दोनों देशों के सांस्कृतिक व आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का एक नया कदम है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमण्डल को स्मृति चिन्ह भी दिया।
गौरतलब है कि वर्ष 2000 में दक्षिण कोरिया का एक प्रतिनिधिमण्डल अयोध्या आया था और इसके बाद अयोध्या तथा दक्षिण कोरिया के गिम्हे नगरों के बीच सिस्टर सिटी अनुबन्ध हुआ। इसके तहत अयोध्या में क्राक क्लैन सोसाइटी द्वारा एक स्मारक बनवाया गया, जहां प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में दक्षिण कोरिया से पर्यटक आते हैं।

दक्षिण कोरिया के किम लोगों का यह मानना है कि आज से लगभग 2000 वर्ष पूर्व अयोध्या की एक राजकुमारी दक्षिण कोरिया गई थीं, जहां उनका विवाह राजा किम सूरो से हुआ था। वर्तमान में उनके वंशज आज दक्षिण कोरिया के क्राक क्लैन के सदस्य हैं।

LEAVE A REPLY