शिमला : जयराम ठाकुर के सिर सजा सीएम का ताज….

0
38

शिमला। हिमाचल प्रदेश में नए सीएम को लेकर चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया। जयराम ठाकुर हिमाचल के नए मुख्यमंत्री होंगे। रविवार को भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद सूबे के नए सीएम का ऐलान कर दिया गया। केंद्रीय रक्षा मंत्री और पर्यवेक्षक निर्मला सितारमन ने शिमला में विधायक दल की बैठक के बाद उनके नाम की घोषणा की है।
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने भाजपा विधायक दल के नेता पद के लिये जयराम के नाम का प्रस्ताव रखा और विधायकों ने सर्वसम्मति से इस पर मुहर लगा दी। अब जयराम ठाकुर राजभवन जाकर राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। माना जा रहा है कि दो-तीन दिन में जयराम ठाकुर शपथ लेंगे। शपथ समारोह शिमला के रिज मैदान में होगा। फिलहाल, ठाकुर ने खुद को नेता चुनने पर भाजपा हाईकमान सहित प्रदेश के नेताओं का धन्यवाद किया है।
himanchal ...

जयराम ठाकुर मंडी जिले के सिराज से विधायक हैं। वह लगातार पांचवी बार विधायक चुने गए हैं। वह भाजपा के युवा, निर्विवाद और जुझारू नेता के तौर पर जाने जाते हैं। मंडी जिले में उनकी मजबूत पकड़ है। जिले की 10 सीटों में से भाजपा इस बार 9 सीटें जीतने में सफल रही है। वहीं जयराम ठाकुर (52) के नाम की घोषणा होते ही मंडी के सिराज में उनके पैतृक निवास पर जश्न का माहौल है। हिमाचल के राजनीतिक इतिहास में पहली बार मंडी जिले से कोई सीएम बना है।

जयराम ठाकुर 1998 में मंडी जिले के च्च्योट हल्के से पहली बार विधायक बने थे। वह पूर्व धूमल सरकार में मंत्री रहने के अलावा भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। छात्र राजनीति में वह एबीवीपी से जुड़े और कई अहम पदों पर काम किया। 1986 में वह एबीवीपी की प्रदेश इकाई में संयुक्त सचिव बने तथा 1989 से 93 तक एबीवीपी की जम्मू कश्मीर इकाई में संगठन सचिव रहे।

LEAVE A REPLY