किसानों की सरकार के साथ वार्ता विफल, दिल्ली कूच के लिए अमादा, धारा 144 लगी!

0
40

नई दिल्ली। हरिद्वार से दिल्ली के लिए भारतीय किसान क्रांति यात्रा सोमवार को साहिबाबाद पहुंच गई । इस दौरान हजारों की संख्या में किसानों ने जीटी रोड को पूरी तरह जाम कर दिया दिल्ली के लिए कूच करने लगे। लेकिन किसानों को गाजियाबाद के पास रोक दिया गया है। भारती सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया। इस बीच उ.प्र. सरकार ने दो वरिष्ठ अधिकारियों को वार्ता के लिए लखनऊ से भेजा है। इस बीच पूर्वी दिल्ली में धारा 144 लगा दी गयी है।

इससे पहले जिलाधिकारी और एसएसपी गाजियाबाद ने करीब एक घंटे तक किसानों को समझाने की कोशिश की लेकिन किसान दिल्ली जाने पर अड़े रहे। देर रात प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के साथ किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली से वापस लौटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर मुलाकात की। मुख्यमंत्री और प्रतिनिधिमंडल के बीच करीब दो घंटे चली वार्ता विफल रही और प्रतिनिधिमंडल के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की मांग पर अड़े रहे जिस पर मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों से बातचीत की।

इसके बाद भाकियू का एक प्रतिनिधिमंडल गन्ना मंत्री सुरेश राणा के साथ दिल्ली के लिए रवाना हो गया। वहीं इस मामले पर जिलाधिकारी ऋतु माहेश्वरी का कहना है कि भाकियू का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के लिए रवाना हो गया है जहां वह केंद्रीय मंत्रियों के साथ वार्ता करेगा।

उन्होंने बताया कि फिलहाल जीटी रोड स्थित चार फार्म हाउसों में किसानों के रहने की व्यवस्था की गई है। इस बीच केंद्र सरकार किसानों की आंदोलन पर नजर रखे हुए है। आज किसानों का प्रतिनिधि मंडल केंद्रीय गृहमंत्री से मिलने वाला है। कुल मिलाकार स्थिति तनावपूर्ण बनती जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here