संयुक्त राष्ट्र : आतंकियों को सम्‍मानित करने वाले पाक पर बरसीं सुषमा

0
87

न्यूयार्क :संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को जमकर खरी-खोटी सुनाई। दुनिया के सामने पाकिस्तान की असलियत को उजागर करते हुए भारतीय विदेश मंत्री ने तफ्सील से पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों की पोल खोली।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र को संबोधित करते हुए सुषमा स्वराज ने एक के बाद पाकिस्तान पर कई हमले किये। उन्होंने आतंकवाद पर पाकिस्तान के दोहरे रवैये को दुनिया के सामने बेनकाब करते हुए पूरी दृढ़ता से भारत का पक्ष रखा।

अमरीका में 9/11 की आतंकी घटना को अंजाम देने का मास्टर माइंड ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान में छिपा हुआ था और यह बात पाकिस्तान भी अच्छी तरह जानता था। पाकिस्तान खुद को अमरीका का दोस्त बताता रहा और उसकी आड़ में उसने अमरीका सहित पूरी दुनिया के लिए मानवता के ऊपर सबसे बड़ा खतरा बन चुके लादेन को सुरक्षित पनाह दे रखी थी।

आतंकवाद पर पाकिस्तान हमेशा दोहरा रवैया दिखाता है। एक तरफ वह भारत से बातचीत का ढोंग करता है तो दूसरी तरफ वह भारत के खिलाफ अपनी जमीन से आतंकी गतिविधियों को पनाह देता है। 26/11 का मास्टरमाइंड हाफिज सईद आज भी पाकिस्तान में खुला घूम रहा है। वह रैलियां कर रहा है, चुनाव लड़वा रहा है और भारत को धमकियां दे रहा है। पाकिस्तान आतंकियों को महिमामंडित करने के लिए उन पर डाक टिकट जारी कर रहा है।

दुनिया के सामने पाकिस्तान का असली चहेरा अब बेबकाब हो रहा है। इसीलिए फाइनेंसियल एक्शन टास्क फाॅर्स ने आतंकवाद को आर्थिक सहायता देने के लिए पाकिस्तान को निगरानी सूची में रखा है। पाकिस्तान के साथ बातचीत करने के लिए भारत हमेशा तैयार है, लेकिन यह समझना होगा कि आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं हो सकती है।

पाकिस्तान के साथ भारत ने कई बार सम्बन्ध बेहतर बनाने की कोशिश की है, लेकिन हर बार वार्ता पकिस्तांन की हरकतों की वजह से टूट जाती है। भारत की हर सरकार ने कोशिश की है कि बातचीत के द्वारा पाकिस्तान से विवाद सुलझ जाएं। लेकिन हर बार पाकिस्तान आतंकी हरकतों से भारत को बाध्य करता है कि यह बातचीत टूट जाए।

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी आतंकवाद के मुद्दे पर दुनिया भर के सामने ढोंग किया है। एक तरफ उन्होंने पीएम मोदी को पत्र लिखकर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की न्यूयॉर्क में मुलाकात की इच्छा जताई, दूसरी तरफ उन्होंने आतंक के मुद्दे पर अपना रंग दिखा दिया और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों का अपहरण करके उनकी हत्या कर दी।

आतंकवाद का राक्षस पूरी दुनिया को लील जाएगा। आज यह विश्व के हर देश तक जा पहुंचा है और अगर हम समय पर इससे नहीं निपटे तो वो दिन दूर नहीं जब आतंकवाद का दानव पूरी दुनिया को निगल जाएगा।

भारत कई दशकों से आतंकवाद का दंश झेलता आ रहा है। यह भारत का दुर्भाग्य है कि उसे अपने पड़ोसी देश द्वारा फैलाये गए आतंकवाद से दो चार होना पड़ा रहा है। पाकिस्तान सिर्फ आतंकवाद फैलाने में ही माहिर नहीं है, बल्कि अपने किए हुए को नकारने में भी एक्सपर्ट है। पाकिस्तान किसी न किसी तरफ भारत को बदनाम करने की साजिश रचता रहता है।

वह झूठी तस्वीरें दिखाकर भारत पर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाता है। पाकिस्तान आतंकवादी संगठनों को पालता और पोषता है।भारत के पास इस बात के पुख्ता प्रमाण हैं कि आतंकवदियों को बाकायदा पाकिस्तान सेना ट्रेन करती है। इससे भी आगे बढ़ कर पाकिस्तान सेना आतंकियों को अपने फंड से पैसे देती है। भारत में मारे गए आतंकी पाकिस्तान में फ्रीडम फाइटर कहे जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here