20 दिनों तक भारत का खर्चा चला सकते हैं मुकेश अंबानी, जानिए किसके पास कितनी संपत्ति

0
35

नई दिल्ली: भारत के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी के पास इतना पैसा है कि वह 20 दिनों तक सरकार का खर्च उठा सकते हैं. मुकेश अंबानी के पास 40.3 अरब डॉलर की संपत्ति है. यह आंकड़ा ब्लूमबर्ग के रॉबिनहुड इंडेक्स का है. ब्लूमबर्ग ने 49 देशों के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट तैयार की है और आंकलन किया है कि अगर इन देशों में कोई मुश्किल आती है तो ये कारोबारी वहां की सरकार का बोझ कितने दिनों तक उठाने के काबिल हैं. सरकार चलाने के दैनिक खर्च के लिए उनके नेटवर्थ की तुलना की गई है.
इस सूची में मौजूद कुल 49 अमीरों में से केवल चार महिलाएं हैं. जो अंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली और नीदरलैंड से हैं. सूची में किसी भी देश की सरकार के खर्चे और वहां के सबसे अमीर शख्स की कुल संपत्ति की तुलना की गई है. इस लिस्ट में सबसे ज्यादा संपत्ति वाले जेफ बेजॉस अपने देश (अमेरिका) का 5 दिन का खर्च उठा सकते हैं.

ब्लूमबर्ग की लिस्ट में पहले स्थान पर अमेरिका के जेफ बेजॉस हैं, जिनकी संपत्ति 99 अरब डॉलर है. जेफ बेजॉस के पास इतने पैसे हैं कि वह पांच दिनों तक अमेरिका का खर्च उठा सकते हैं. दूसरे स्थान पर स्पेन के अमांसिओ ऑर्तेगा हैं, उनकी संपत्ति 75.3 अरब डॉलर है. अमांसिओ ऑर्तेगा स्पेन का खर्चा 48 दिनों तक चलाने में सक्षम हैं.

आइए जानें कौन अमीर कितने दिनों तक चला सकते हैं अपने देश का खर्च
1. अमेरिकी कारोबारी जेफ बेजॉस के पास 99 अरब डॉलर संपत्ति है, वह 5 दिनों तक अपनी सरकार का खर्च उठा सकते हैं.
2. स्पेन के अमांसिओ ऑर्तेगा के पास 73.3 अरब डॉलर की संपत्ति है, वह 48 दिनों तक देश चलाने का माद्दा रखते हैं.
3. फ्रांस के बेर्नाह एह्नो के पास 63.3 अरब की संपत्ति है. वह 15 दिनों तक फ्रांस का खर्च उठाने की क्षमता रखते हैं.
4. मैक्सिको के कार्लोस स्लीम के पास 62.8 अरब की संपत्ति है. कार्लोस अपने पैसों से 82 दिनों तक मैक्सिकों को चला सकते हैं.
5. चीन के जैक मा के पास 45.5 अरब डॉलर की संपत्ति है. जैक दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाले देश का 4 दिन का खर्च उठाने में सक्षम हैं.
6. भारत के मुकेश अंबानी के पास 40.3 अरब डॉलर की संपत्ति है. अंबानी 20 दिनों तक भारतीयों का खर्च उठाने की ताकत रखते हैं.
7. हॉन्गकॉन्ग के ली का शिंग के पास 34.7 अरब डॉलर की निजी संपत्ति है, वह 191 दिनों तक अपने देश का खर्च उठा सकते हैं.

मालूम हो कि ब्लूमबर्ग के रॉबिनहुड इंडेक्स की इस लिस्ट में जिन देशों की सरकारों को चलाना सबसे महंगा रहेगा, उनमें जापान, पॉलैंड, अमेरिका और चीन हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here