भारत-US ‘२+२ डायलॉग’ आज, द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे बात

0
121

नई दिल्ली,6सितंबर।भारत और अमेरिका के बीच पहला ‘2+2 डायलॉग’ है। राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाली इस मीटिंग में दोनों देशों के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री शामिल होंगे। इस मीटिंग में शामिल होने के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस और विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो रात को दिल्ली पहुंचे। दोनों विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से द्विपक्षीय मुद्दों पर बात करेंगे। इस दौरान भारत-अमेरिका के बीच कई अहम रक्षा समझौते होने वाले हैं।
दोनों देश ड्रोन बेचने और सैटेलाइट डेटा के आदान-प्रदान को लेकर भी समझौता कर सकते हैं। भारत के लिए रवाना होने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि भारत का रूस से मिसाइल रक्षा प्रणाली और ईरान से तेल खरीदने पर इस वार्ता में चर्चा होगी लेकिन बातचीत इन मुद्दों पर केंद्रित नहीं रहेगी। पोम्पियो ने कहा, भारत का रूस से मिसाइल रक्षा प्रणाली और ईरान से तेल खरीदना वार्ता का हिस्सा होगा। यह संबंधों का हिस्सा है। ये सारी बातें मीटिंग के एजेंडे में जरूर रहेंगी, लेकिन मैं नहीं सोचता हूं कि बातचीत इन मुद्दों पर केंद्रित रहेगी।
ऐसी संभावना है कि भारत मीटिंग के दौरान अमेरिका को बताएगा कि वह एस-400 ट्रियुम्फ वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली खरीदने के लिए रूस के साथ 40,000 करोड़ रुपये का सौदा करने वाला है। पोम्पियो ने कहा, आधे दर्जन से अधिक ऐसी चीजें हैं जिस पर इस वार्ता में हम आगे बढ़ना चाहते हैं। ये फैसले महत्वपूर्ण हैं। ये फैसले संबंधों के लिहाज से निश्चित ही महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हम रणनीतिक बातचीत के दौरान उन मुद्दों को सुलझाते हुए खुद को नहीं देखते हैं और इस दौरान इन्हें सुलझाने का इरादा भी नहीं है। उन्होंने कहा, ये ऐसी चीजे हैं जो बड़ी और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हैं और अगले 20, 40 और 50 सालों तक रहेंगी। ये ऐसे विषय हैं जिन पर मैं और मैटिस बात करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here