पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि का दौर जारी, सरकार के दावे हो रहे फेल

0
103

नई दिल्ली,2सितम्बर।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने और रुपए के मुकाबले डॉलर ज्यादा मजबूत होने से पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि का दौर लगातार जारी है। करीब 10 दिन से पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि हो रही है। पिछले 10 दिन में पेट्रोल जहां एक रुपए 33 पैसे बढ़कर 81 रुपए 85 पैसे प्रति लीटर हो गया है, वहीं डीजल भी एक रुपए 74 पैसे बढ़कर 75 रुपए 49 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल के दाम नियंत्रित करने के लिए लगातार प्रयास किए जाने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन सरकार के ये सभी दावे फेल साबित हो रहे हैं। पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में लाए जाने की मांग को लेकर कई बार प्रदर्शन होने के बावजूद इन पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार वृद्ध‌ि घर का बजट बिगाड़ रही है। डीजल के दाम बढ़ने से ट्रांसपोर्ट महंगा होने के कारण जरूरत की वस्तुएं भी महंगी हो रही हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के साथ महंगाई भी बढ़ती जा रही है।
देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि जारी है। लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 16 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 34 पैसे प्रति लीटर का उछाल आया। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की कीमत 78.84 रुपये प्रति लीटर हो गई। वहीं, डीजल के दाम 70.76 रुपये प्रति लीटर हो गए। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 86.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतें 75.12 रुपये प्रति लीटर हो गईं।
पिछले चार दिनों से लगातार डीजल की कीमतों में इजाफा होने के कारण इसकी कीमतें अब तक के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। डीजल कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी होने के बाद कीमत 70.21 पर पहुंच गई थी। दिल्ली में इससे पहले 28 अगस्त को डीजल की कीमत 69.61 रुपए प्रति लीटर के उच्‍च स्‍तर पर पहुंची थीं। यह दर 70.76 रुपये प्रति लीटर हो गई। दिल्ली के अलावा आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। रविवार को मुंबई में पेट्रोल 16 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ 86.25 रुपए प्रति लीटर हो गया है।
वहीं डीजल में 36 पैसे की बढ़ोतरी हुई। इससे इसकी कीमत 75.12 रुपये प्रति लीटर पहुंच गईं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर के मुकाबले कमजोर होता रुपया और क्रूड की बढ़ती कीमतों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों के कारण भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के रिसर्च (कमोडिटीज व करेंसी) के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता की मानें तो ब्रेंट क्रूड में 80 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (अमेरिकी लाइट क्रूड) में 75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक का उछाल देखने को मिल सकता है। इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतें आगे और बढ़ सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here