भारत के अलावा इन देशों में भी है भगवान शिव के मंदिर

0
311

नई दिल्ली : महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के मंदिरों में विशेष आयोजन किए जाते हैं, इस दिन मंदिर में भक्तों की भरी भीड़ भी होती है। अगर आपका मन भी किसी धार्मिक स्थल पर जाने का कर रहा है, तो आप शिवरात्रि पर भोलेनाथ के दर्शन कर सकते हैं। हमारे देश में भगवान शिव के अनेको मंदिर हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विदेशों में भी भगवान शिव के भव्य मंदिर है। आज हम आपको विदेशों में स्थित इन्ही मंदिरों के बारे में बताने जा रहे है।

Image result for एम्स्टर्डम के जुईदोस्त, शिवा हिन्दू मंदिर

शिवा हिन्दू मंदिर

एम्स्टर्डम के जुईदोस्त में भोलेनाथ का शिवा हिन्दू मंदिर है। यह मंदिर लगभग 4,000 वर्ग मीटर को क्षेत्र में फैला हुआ है। इस मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए जून 2011 को खोले गए थे। इस मंदिर में भगवान शिव के साथ-साथ भगवान गणेश, देवी दुर्गा, भगवान हनुमान की भी पूजा की जाती है। यहां पर भगवान शिव पंचमुखी शिवलिंग के रूप में है।

Related image

अरुल्मिगु श्रीराजा कलिअम्मन मंदिर

मलेशिया के जोहोर बरु में अरुल्मिगु श्रीराजा कलिअम्मन मंदिर नाम से भोलेनाथ का मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1922 के आस-पास किया गया था। यह मंदिर जोहोर बरु के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। जिस भूमि पर यह मंदिर बना हुआ है, वह भूमि जोहोर बरु के सुल्तान द्वारा भेंट के रूप में भारतीयों को प्रदान की गई थी। कुछ समय पहले तक यह मंदिर बहुत ही छोटा था, लेकिन आज यह एक भव्य मंदिर बन चुका है।

Image result for मुन्नेस्वरम मंदिर,  श्रीलंका के मुन्नेस्वरम में

मुन्नेस्वरम मंदिर

हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका के मुन्नेस्वरम में भी भगवान शिव का भव्य मंदिर है। इस मंदिर के इतिहास को रामायण काल से जोड़ा जाता है। मान्यताओं के अनुसार, रावण का वध करने के बाद भगवान राम ने इसी जगह पर भगवान शिव की आराधना की थी। इस मंदिर परिसर में पांच मंदिर हैं, जिनमें से सबसे बड़ा और सुंदर मंदिर भगवान शिव का ही है।

Image result for कटासराज मंदिर, पाकिस्तान

कटासराज मंदिर

कटासराज मंदिर पाकिस्तान के चकवाल गांव से लगभग 40 किमी की दूरी पर कटस में एक पहाड़ी पर है। कहा जाता है कि यह मंदिर महाभारत काल (त्रेतायुग) में भी था। इस मंदिर से जुड़ी पांडवों की कई कथाएं प्रसिद्ध हैं। मान्यताओं के अनुसार, कटासराज मंदिर का कटाक्ष कुंड भगवान शिव के आंसुओं से बना है।

Image result for शिवा-विष्णु मंदिर, ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न

शिवा-विष्णु मंदिर

ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में भगवान शिव और विष्णु को समर्पित मंदिर का निर्माण लगभग 1987 के आस-पास किया गया था। मंदिर के उद्घाटन कांचीपुरम और श्रीलंका से दस पुजारियों ने पूजा करके किया था। इस मंदिर की वास्तुकला हिन्दू और ऑस्ट्रेलियाई परंपराओं का अच्छा उदाहरण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here