एलोवेरा के ये नुकसान भी है, जानें कब न करें एलोवेरा का सेवन

0
48

नई दिल्ली: अभी तक आपने एलोवेरा के कई तरह के फायदों के बारे में सुना होगा। इसे चेहरे पर लगाने से लेकर एलोवेरा जूस पीने तक, आप सिर्फ इसके लाभों को ही जानते होंगे। लेकिन क्या कभी आपने इसके नुकसानों के बारे में सुना है? जी हां, एलोवेरा के जूस के कई नुकसान भी हैं और इसकी वजह है इसमें मौजूद लैक्सेटिव। यह एलोवेरा कि पत्ती के अदंर की लेयर में पाया जाता है। कई जूस और जेल में लैक्सेटिव लेयर मौजूद होती है, जिस वजह से नीचे दी गई परेशानियां हो सकती हैं।

Image result for एलोवेरा

स्किन एलर्जी

अभी तक आपने सुना होगा की एलोवेरा जेल लगाने से स्किन अच्छी होती है, लेकिन इसके ज़्यादा इस्तेमाल से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकती है।

कमजोरी बढ़ना

एलोवेरा जूस का लगातार सेवन शरीर में पोटेशयम कि मात्रा कम कर सकता है, जिस वजह से अनियमित दिल की धड़कन और कमजोरी आ सकती है। जिन लोगों को पहले से दिल संबंधी कोई शिकायत हो वो इस जूस को अवॉइड ही करें।

डिहाइड्रेशन की परेशानी

कई लोग सुबह-सुबह कुछ घूंट एलोवेरा जेल पीते हैं, ये सोचकर कि इससे उनका वजन कम होगा और शरीर स्वस्थ्य बनेगा। बाजारों में भी तमाम तरह के एलोवेरा जूस मौजूद हैं। आपको बता दें इस जूस से आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

Image result for एलोवेरा

पाचन समस्या में एलोवेरा अवॉइड करें

अगर आपको अनियमित मलत्याग की दिक्कत या पाचन को लेकर कोई शिकायत हो तो एलोवेरा जूस को अवॉइड करें। क्योंकि इस जूस में मौजूद लैक्सेटिव आपकी IBS कि शिकायत को और बढ़ा सकता है। इसके अलावा यह पेट दर्द, डायरिया और लूज मोशन की परेशानी भी बढ़ा सकता है। आपको बता दें इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (आईबीएस) का मतलब है अनियमित मलत्याग। यह एक बीमारी नहीं बल्कि एक साथ होने वाले कई लक्षणों का समूह है।

लो ब्लड प्रेशर में न ले एलोवेरा

एलोवेरा का लगातार सेवन ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है। ये बेशक हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए अच्छा हो, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के परेशान लोगों के लिए यह परेशानी की वजह बन सकता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हानिकारक

एलोवेरा में मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है, जिसका नतीजा होता बच्चे के जन्म में दिक्कत या फिर गर्भपात।

मसल्स को करे कमजोर

इस जूस में मौजूद लैटेक्स मांस-पेशियों को कमजोर कर सकता है। इसीलिए डॉक्टर कि सलाह से ही इसका सेवन करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here