UP:192 देशों के राजदूत करेगें प्रयागराज की यात्रा

0
151

लखनऊ। जी हाॅ यह यूपी के लिए गौर की बाॅत है। दिसम्बर के दूसरे हफ्ते में 192 देशों के राजदूत और हाई कमीशन से जुड़े लोगों को प्रयागराज (इलाहाबाद)दिखाने के लिए बुलाया जाएगा। राज्य सरकार निमंत्रण पत्र भेज रही है। यह घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी ट्रैवल मार्ट में मुख्य अतिथि के तौर पर की।

उन्होंने कहा कि कुम्भ में लोगों की सहभागिता बढ़ाने के लिए प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन भी इस बीच किया जाएगा। ट्रैवल मार्ट का आयोजन पर्यटन विभाग फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज (फिक्की) कर रहा है। यह मार्ट इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 29 अगस्त तक चलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में पर्यटन की पर्याप्त संभावनाएं हैं। राम सर्किट, कृष्ण सर्किट, बौद्ध सर्किट, आध्यात्मिक सर्किट आदि के केन्द्र बिन्दु हमारे प्रदेश में है। यूपी में हर तरह के पर्यटन की संभावनाएं हैं और इस क्षेत्र में हमें नंबर एक पर होना है। उन्होंने कहा कि पर्यटन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षा और आवागमन चाहिए होती है और आज देश में सबसे ज्यादा सुरक्षित यूपी है। वहीं प्रदेश के कई शहर वायु सेवा से जुड़े हैं। वहीं बरेली, मुरादाबाद अलीगढ़ आजमगढ़ भी वायुसेवा से जल्द ही जुड़ जाएंगे। वहीं प्रदेश में एक्सप्रेस वे है।

योगी आदित्यनाथ ने कुम्भ में 12 करोड़ लोगों के आने की संभावना व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें 6 लाख गांव से लोगों को लाने पर काम चल रह है। हर गांव से एक या दो लोग यहां लाए जाएंगे। वहीं 20-23 जनवरी के बीच 6 हजार प्रवासी भारतीय वाराणसी में जुटेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास आध्यात्मिक पर्यटन के लिए अयोध्या, वाराणसी, नैमिष, चित्रकूट जैसे पूरे शहर मौजूद हैं।

पर्यटन मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने टैवल मार्ट में आए प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि देशों के 50 और देश के चुनिंदा 18 टूर ऑपरेटर यहां मौजूद हैं। यूपी में हर तरह का टूरिज्म मौजूद है। 20 हजार करोड़ का निवेश पर्यटन में किया जाएगा।

वहीं विभागीय अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि इस मार्ट में टूर ऑपरेटर और होटल मालिकों को एक मंच पर बात करने का मौका मिलेगा। मार्ट में 1700 मीटिंग आयोजित की जाएंगी। फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट के अध्यक्ष गरीश ओबेरॉय ने कहा कि हम होटल रमाडा में 20-22 सितम्बर तक यूपी में आध्यात्मिक व वेलनेस पर्यटन की संभावनाएं ढ़ंढ़ने के लिए आयोजन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री भी इसमें भाग लेंगे। कार्यक्रम को पर्यटन निगम की एमडी सी.इंदुमती, फिक्की के पूर्व अध्यक्ष एलके झुनझुनवाला, महासचिव दिलीप शिनॉय आदि ने भी सम्बोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here