इस वेलेंटाइन्‍स डे पर बनाएं ये खास चॉकलेट चीज़केक

0
59

नई दिल्ली : कल यानी 14 फरवरी को वेलेंटाइन्‍स डे है। ऐसे में आप अपने प्‍यारे से वेलेंटाइन के लिये क्‍या खास कर रहे हैं। यदि अभी तक आपने नहीं सोचा है तो चलिए हम ही आपकी इसमें मदद कर देते है। हम आपको बताते हैं, कि आज वह जब शाम को ऑफिस से घर वापस आएं तो उनके लिये एक टेस्‍टी सा चॉकलेट चीज़केक बना कर तैयार रखिए। फिर देखिये वह इस सरप्राइज को पा कर कितने खुश हो जाते हैं। डिनर के बाद आप इसे चीज़केक को उनके सामने पेश कीजिये।

यह केक माइक्रोवेव में बनाया जाता है जिससे इस पर ज्‍यादा समय भी खर्च नहीं होता। इसमें मौजूद सॉफ्टनेस को बेक करते समय ध्‍यान पूर्वक बचा कर रखना होगा। तो आइये देखते हैं इस चॉकलेट चीजकेक को बनाने की विधि को।

आवश्यक सामग्री

कोकोआ पाउडर- 2 चम्‍मच, चॉकलेट वेफर- 10 (क्रश किये हुए), घिसी चीज़-100 ग्राम, पाउडर शुगर- 2 कप, मिल्‍क चॉकलेट- 2 बार, अंडा- 3, क्रीम- 2 कप, सूप क्रीम- 1 कप, कॉफी पाउडर- 2 चम्‍मच, वेनीला एसेंस- 4 बूंद, बटर- 2 चम्‍मच

बनाने की विधि

ओवन को 350 डिग्री पर प्रीहीट करें, केक बनाने के सांचे को बटर से ग्रीस करें। अब इसमें ताजी क्रीम और चीनी तथा चीज डालें। इसे 5 मिनट के लिये मुलायम करें और बाद में इसमें अंडा फोड कर पेस्‍ट बनाएं। एक ओर मिल्‍क चॉकलेट को 2 चम्‍मच फेटी हुई क्रीम डाल कर पिघलाएं। इस मिश्रण को पहले वाले अंडे के मिश्रण के साथ मिलाएं और फेंट लें। अब धीरे से उसमें बाकी के बचे मिश्रण जैसे, कॉफी पाउडर, कोकोआ पाउडर, क्रीम और वेनीला एसेंस मिलाइये और ब्‍लेंड कर दीजिये। अब बटर लगे सांचे में इस मिश्रण को पलटिये तथा 45 मिनट के लिये बेक कीजिये। जब यह हो जाए तब माइक्रोवेव के दरवाजे को खोल दीजिये। इस केक को ठंडा होने के बाद इस पर सजावट करें। सजावट के लिये एक पैन में चॉकलेट को पिघलाएं और उसे केक के ऊपर फैलाएं। उसके बाद उस पर चेरी से सजावट करें। आप चाहें तो इस पर मेवे भी डाल सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here