ऋषिकेश के 25 राफ्टर केरल में चलाएंगे रेस्क्यू ऑपरेशन

0
93

देहरादून :केरल में भारी बाढ़ के कारण आई आपदा के प्रभावितों की मदद के लिए उत्तराखंड ने भी हाथ बढ़ाया है। बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों तक ले जाने के लिए प्रदेश से 26 राफ्टसर का एक दल केरल रवाना हुआ है।

ऋषिकेश से गए दल में 25 राफ्टर उत्तराखंड से और एक राफ्टर मध्य प्रदेश का है। केरल में बाढ़ ने विकराल रूप धारण कर लिया है। यहां घरों में पानी भरने के चलते लोग फंसे हुए हैं। सेना और अन्य एजेंसियां उनकी मदद में लगी हैं, लेकिन लोगों को बाहर निकालने में खासी दिक्कत आ रही है। ऐसे में एडवेंचर टूर ऑपरेशन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अनुरोध पर ऋषिकेश में राफ्टिंग कराने वाले 26 एक्सपर्ट राफ्टर बचाव कार्य के लिए केरल रवाना हुए हैं।

दल का नेतृत्व 34 वर्षीय राफ्टर प्रवीण रांगर कर रहे हैं। दल बीते रोज हवाई मार्ग से केरल के लिए रवाना हो गया है। राफ्टर प्रवीण रांगर ने फोन पर बातचीत में बताया कि टीम के साथ रेस्क्यू के लिए 17 राफ्ट, दो क्याक और क्लाइंबिंग रोप रखी गई हैं। उन्होंने बताया कि रविवार से उनकी टीम का रेस्क्यू ऑपरेशन कोच्चि से शुरू होगा।

टीम में 26 राफ्टर और स्थानीय 80 वालेंटियर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि राफ्ट के जरिये बाढ़ग्रस्‍त क्षेत्रों में फंसे लोगों को निकाला जाएगा। बाढ़ के पानी में सिर्फ राफ्टर उतरेंगे, जबकि वालेंटियर बाहर खड़े रहकर राहत सामग्री देने और लोगों को बाहर निकालने में मदद करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here