ऑटो एक्सपो 2018 : होंडा ने पेश किया पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर

0
151

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों का राज होगा, कार हो या बाइक लोगों की पहली पसंद इलेक्ट्रिक मॉडल ही होंगे, कम्पनिया भी इस बात को जल्द समझ गई है, तभी तो ऑटो एक्सपो जो की ग्रेटर नोएडा में चल रहा है में इस बार इलेक्ट्रिक वाहनों का दबदबा रहा, टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर ने भारत में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 को पेश किया, आपको बता दें कि भारत के लिए यह होंडा की तरफ से पहला इलेक्ट्रिक मॉडल है।

बैटरी की छमता

होंडा के इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 में लीथियम आयन बैटरी लगी है जोकि सेफ और किफायती मानी जाती है, फुल चार्ज होने पर यह न केवल लम्बी दूरी तय करती है बल्कि चार्ज होने पर इसमे ज्यादा समय नहीं लगता। इस स्कूटर में कंपनी ने PCX में 0.98 किवा इलेक्ट्रिक मोटर लगाई है जो रिमूवेबल लीथियम इऑन बैटरी पैस से लैस है। फिलहाल यह एक कांसेप्ट मॉडल है और होंडा ने इसके बारे में ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है, हालांकि कंपनी ने जापान और एशियाई बाज़ार में इसी साल इसके लॉन्च होने की योजना है।

इसकी बैटरी दूसरे इलेक्ट्रिक उपकरणों में प्रयोग हो सकती है

ऑटो एक्सपो में पेश हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 को होंडा ने मोबाइल पावर पैक का नाम दिया है और इस बैटरी के डाउन होने पर इसकी जगह चार्ज बैटरी लगाकर इसे कुछ ही मिनटों में दोबारा चलाया जा सकता है। इस स्कूटर में दी गई बैटरी अपने आप में एक पावर स्टेशन होगी जिसे स्कूटर के अलावा और भी इलेक्ट्रिक उपकरणों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here