संचारी रोग नियंत्रण की खुद करूंगा निगरानी : सतीश महाना

0
39

कानपुर, 02 जुलाई । शहर के विधायक और कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने संचारी रोग नियंत्रण की खुद कमान संभाल ली। कहा कि मैं स्वयं इसकी मॉनिटरिंग करूॅंगा और कहीं पर भी गंदगी हो उसकी तत्काल जानकारी उपलब्ध करायी जाये। इस रोग के खात्मे के लिये शासन की ओर से सख्त निर्देश दिये गये हैं और लापरवाह करने वाले जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही होना तय है।

मानसून लगभग कानपुर में दस्तक दे चुका है और बारिश भी शुरू हो गयी है। ऐसे में हर वर्ष की तरह इस साल भी जल भराव व गंदगी से संचारी रोग बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। जिसको देखते हुये सोमवार को प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कांशीराम चिकित्सालय में 2 जुलाई से 31 जुलाई तक संचालित संचारी रोग नियंत्रण माह का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सफाई हेतु जन जागरूकता जरूरी है। बीमारी की रोकथाम के लिए सफाई रखें क्योंकि गन्दगी से ही बीमारी फैलती है, कहीं भी जल भराव, गन्दगी न फैलने दें। इसके लिए लोग स्वयं जागरूक रहे तथा कंट्रोल रूम 2333810 पर सूचना दें। इस अभियान की मॉनीटरिंग मैं स्वयं करूंगा लापरवाही करने पर जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। शासन इस माह में होने वाले तमाम प्रकार के रोगों को रोकथाम के लिये प्रयसारत है।

उन्होंने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज 2 जुलाई से 31 जुलाई 2018 तक संचारी रोग नियंत्रण माह का आयोजन जनपद में किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंतर्गत संचारी रोग तथा दिमागी बुखार पर नियंत्रण के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन जिसमें साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने तथा शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर विशेष जोर दिया जाएगा। सभी विभागों (स्वास्थ्य विभाग, आई०सी0डी0एस०, कृषि विभाग, विकलांग कल्याण, नगरीय विकास, पशुपालन विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग) के द्वारा व्यवहार परिवर्तन एवं प्रचार-प्रसार की योजना बनाकर जन सामान्य को सभी जानकारियों की सुलभ उपलब्धता सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम सफल बनाने हेतु स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग के रूप् में कार्य करेगा।

इस दौरान मंत्री ने नई 18 फॉगिंग वैन तथा तीन टीकाकरण मोबाइल वैन को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में मौजूद जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने कहा कि इन तीन मोबाइल वैन के द्वारा टीकाकरण से छूटे हुए क्षेत्रों तथा दूरस्थ दुर्गम क्षेत्रों को टीकाकरण के कार्य में सहयोग प्राप्त होगा। इसके साथ ही टीकाकरण के आच्छादन को बढ़ाने हेतु प्रचार-प्रसार का कार्य भी इन्ही मोबाइल वैन से किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में नगर निगम तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्वच्छता समिति सफाई हेतु लोगों को जागरूक करेगी तथा सफाई कराती रहेगी।
किसी भी कार्य की सफल बनाने के लिए आम लोगों की सहभागिता एवं इच्छा शक्ति जरूरी है इस कार्य हेतु सभी लोग अपना-अपना सहयोग करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अशोक कुमार शुक्ल ने कहा कि एक माह तक बराबर जनपद में फांगिग कराई जायेगी। जिससे इस समय होने वाले तमाम प्रकार के संचारी रोगों का खात्मा किया जा सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत, मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा चिकित्सा विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here