व्रत में ऐसे बनाएं सिंघाड़े की नमकीन बर्फी

0
28

नई दिल्ली : कल महाशिवरात्रि का पर्व पूरे भारत में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस पर्व को बच्चों से लेकर बुजूर्ग तक बड़े चाव से मानते है, और उपवास रखते है। इस पर्व पर उपवास का विशेष महत्व है। तो इस मौके पर उपवास में शारीर की उर्जा बनाएं रखने के लिए आज हम लेकर आये है ऐसा ही पकवान जिसे आप व्रत में मजे से खा सकते है। इस पकवान का नाम है सिंघाड़े की नमकीन बर्फी।

सिंघाड़े में कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, विटामिन बी -6, रिबॉफ्लेविन आदि प्रचुर मात्रा में होता है। यह कच्चा भी खाया जाता है, और उबाल कर भी। सिंघाड़े का आटा भी बाजार में आसानी से मिल जाता है। सिंघाड़े और इसके आटे के नाना प्रकार के व्यंजन उपवास के दिनों में बनाए जाते हैं। आज हम आपको सिंघाड़े की नमकीन बरफी बनाना बता रहे हैं अगर आपको बरफी बनाना कठिन लग रहा है तो आप सिंघाड़े के आटे का नमकीन हलवा भी बना सकते हैं।

सामग्री (16-18 बर्फी के लिए)

सिंघाड़े का आटा ¾ कप
खट्टा दही ¾ कप
हरी मिर्च 2-4
सेंधा नमक ¾ छोटा चम्मच/ स्वादानुसार
घी/ तेल 1½ बड़ा चम्मच
पानी लगभग 1 कप
नीबू का रस स्वादानुसार
कटी हरी धनिया 1 बड़ा चम्मच 

बनाने की विधि

एक कड़ाही में आधा बड़ा चम्मच तेल गरम करें, उसमें सिंघाड़े का आटा डालें और मध्यम आँच पर आटे को सुनहरा होने तक भूनें। इस प्रक्रिया में 10-12 मिनट का समय लगता है। एक थाली या फिर ट्रे की तली को कुछ बूंदे घी की लगाकर चिकना करके अलग रखें। हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें। दही को अच्छे से फेटें। अब इसमें तकरीबन 1 कप पानी मिलाएँ। एक कड़ाही में बचा हुआ तेल मध्यम आँच पर गरम करे। अब इसमें कटी हरी मिर्च डालें। कुछ सेकेंड्स भूनें और फिर दही का घोल डालें। एक उबाल आने दे। अब इसमें भुना आटा, और सेंधा नमक डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ। अब इसे बराबर चलाते हुए पकाएँ। आटे को पकने में 3 से 4 मिनट का समय लगता है। आटा सारा पानी सोख लेता है और यह हलुए के जैसे दिखने लगता है। अब आँच बंद कर दीजिए। अब इसमें नीबू का रस मिलाएँ।

अब मिश्रण को पहले से चिकनी करी थाली में आधा इंच मोटी परत में बराबर से फ़ैलाएँ। आप घी लगाकर चिकने करे बेलन की मदद से भी इसे बराबर कर सकते हैं। थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। इसमें तकरीबन 8-10 मिनट का समय लगता है। बरफी को मनचाहे आकर में काट लें। सिंघाड़े की बर्फी को आप हरी धनिया से सजाएँ। इस स्वादिष्ट सिंघाड़े की नमकीन बर्फी को आप फलाहारी चटनी या फिर दही के आलू के साथ परोस सकते हैं।

कुछ जरूरी टिप्स

सिंघाड़े की नमकीन बर्फी बनाने के लिए अगर आप खट्टे दही का इस्तेमाल करें तो यह ज्यादा स्वादिष्ट बनेगी।
आप सिंघाड़े की जगह कुट्टू के आटे का इस्तेमाल भी कर सकतीं हैं।
सिंघाड़े की नमकीन बर्फी ज़माने की जगह आप सिंघाड़े का नमकीन हलवा भी परोस सकतीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here