कानपुर:राष्ट्रपति आईआईटी के 51वें दीक्षांत समारोह में पांच छात्रों को देंगे गोल्ड मेडल

0
120

कानपुर, 27 जून। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसीय दौरे पर अपने शहर कानपुर गुरुवार को आ रहें हैं। पहले दिन राष्ट्रपति आईआईटी के 51वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। यहां पर राष्ट्रपति आईआईटी के पांच छात्रों को गोल्ड मेडल देकर उनका हौसला आफजाई करेंगे। यह जानकारी बुधवार को आईआईटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने प्रेस वार्ता कर दी।

निदेशक ने बताया कि गुरुवार को होने जा रहा आईआईटी का 51वां दीक्षांत समारोह तीन सत्र में होगा। पहले सत्र में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे, उनके साथ देश की प्रथम महिला सविता कोविंद भी मौजूद रहेंगी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ससम्माननीय अतिथि के रूप में समारोह की शोभा बढ़ायेंगे। प्रथम सत्र का समय 10ः30 से 11ः30 निर्धारित किया गया है, जिसमें समस्त शैक्षिक पाठ्यक्रमों (स्नातक एवं परास्नातक) के छात्रों को (स्क्रीन पर छात्रों के नामों को स्क्रोलिंग कर) सामूहिक रूप से उपाधियां प्रदान की जायेंगी।

किसी भी छात्र को व्यक्तिगत रूप से उपाधि नहीं दी जायेगी। इसके बाद राष्ट्रपति द्वारा पांच प्रमुख दीक्षांत समारोह अवार्ड छात्रों को देकर उनका हौसला आफजाई करेंगे। इसके बाद दूसरा सत्र 3ः00 बजे से 4ः45 तक चलेगाए जिसमें राष्ट्रपति मौजूद नहीं रहेंगे। इस सत्र के दौरान पीएचडी, एमएस (बाई रिसर्च), एमबीए, एमडेस, एमएससी (द्विवर्षीय), एमएससी पीएचडी (दोहरी उपाधि) एवं बीएलएफएफ के छात्रों को व्यक्तिगत रूप से मंच पर बुलाकर उपाधियां प्रदान की जायेंगी। तीसरा सत्र 5ः45 से 7ः30 तक निर्धारित किया गया है। इसमें बीटेक, बीएस, एमएससी (एकीकृत) छात्रों को व्यक्तिगत रूप से मंच पर बुलाकर पुरस्कार एवं मेडल प्रदान किये जायेंगे। आईआईटी प्रबंधन ने बताया कि दूसरे और तीसरे सत्र की उपाधियां संस्थान के निदेशक एवं सीनेट के चेयरमैन प्रदान करेंगे। निदेशक ने बताया कि इस दीक्षांत समारोह में कुल 1576 छात्रों को उपाधियां प्रदान की जायेंगी, जिनमें 239 छात्रायें व 1337 छात्र उपाधि ग्रहण करेंगे। हालांकि छात्राओं का प्रतिशत छात्रों की अपेक्षा कम है। बताया कि छात्राओं का प्रतिशत 15.2 और छात्रों का प्रतिशत 84.8 है। इन सभी उपाधियों में जेईई के माध्यम से बीटेक करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा (505) है।

इसके साथ ही दो वर्षीय मास्टर प्रोगाम में एम डेस पाठ्यक्रम की एफीफा को बेस्ट ऑल राउन्ड गर्ल्स स्टूडेन्ट्स के लिये सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा कई वर्षों से अपने विद्यार्थियों के प्रति असीम समर्पण के लिए ग्रैजुएटिंग बैच की ओर से कृतज्ञ भाव के रूप में प्रोफेसर सागर चक्रवर्ती को गोपाल दास मेमोरियल डिस्टिंग्विशड टीचर अवार्ड भी प्रदान किया जायेगा। राष्ट्रपति इन्हे देंगे मेडल निदेशक ने बताया कि राष्ट्रपति जिन पांच छात्रों को मेडल देंगे उनके नाम इस प्रकार हैं।

संगणक विज्ञान एवं अभियांत्रिकी विभाग के सक्षम शर्मा (बीटेक) को प्रेजिडेंट गोल्ड मेडल, गणित एवं वैज्ञानिक कम्प्यूटिंग पाठ्यक्रम की कनूप्रिया अग्रवाल (बीएस मैथ, एमटी सीएसई) को डायरेक्टर गोल्ड मेडल, विद्युत अभियांत्रिकी विभाग के सिमरत सिंह (बीटेक) को डायरेक्टर गोल्ड मेडल, संगणक विज्ञान एवं अभियांत्रिकी विभाग की श्रुति अग्रवाल (बीटेक) को रतन स्वरूप प्राइज, बेस्ट आल राउंड ग्रेजुएटिंग स्टूडेन्ट्स के लिये पदार्थ विज्ञान एवं अभियांत्रिकी विभाग के अर्जक भट्टाचार्य (एमटेक) को डा. शंकर दयाल शर्मा मेडल से सम्मानित किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here