कानपुर : उसम से शहरी परेशान, 28 के बाद आयेगा मानसून

0
140

कानपुर। तीन दिन पहले तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने भले ही वख्ती तौर पर शहरवासियों को राहत पहुंचायी हो लेकिन उसके बाद उमस भरी गर्मी से लोग बिलबिला उठे है। दिन चढते ही सूरज की तपिश व उमसभरी गर्मी ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। कल सुबह से तेज धूप निकलने से शहर में पारे की भी बढोततरी हुई, जिसके कारण अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक जा पहुंचा।

उमस भरी भीषण गर्मी से लोग पसीने-पसीने हो गये। रात के पारे में मामूली परिवर्तन के साथ न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिन में 7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिमी हवाये चली। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में दिन और रात के तापमान में एक दो डिग्री तक उतार-चढाव बना रहेगा। तेज हवाओं के साथ आंधी और बूंदाबादी के आसार भी बने हुए है लेकिन अभी बरसात का मौसम नही आया है।

पिछले एक सप्ताह से मौसम का मिजाज बदला जनर आ रहा है जिसके कारण कभी तेज धूप तो कभी उमस बढ रही है। दिन में गर्म हवाओ के चलने के साथ ही रात भी गर्म हो रही है। वातावरण में आर्दता 64 प्रतिशत रही। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हवाओं के रूख बदलने के कारण मौसम नही बदल रहा है फिलहाल अभी एक सप्ताह तक यह बदलाव जारी रहेगा और बीच बीच में आंधी आयेगी लेकिन मानसून 28 जून के बाद ही आने की संभावना जताई गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here