कानपुर:पनकी पॉवर प्लांट के रेलवे सप्लाई ग्रिड में लगी भीषण आग

0
241

-आग पर काबू होने के बाद नुकसान का हो सकेगा आकलन
कानपुर, 17 जून । उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद में स्थित पनकी पॉवर ग्रिड की रेलवे को सप्लाई यूनिट में आग लगने से हड़कम्प मच गया। देखते ही देखते आग ने पूरी यूनिट को अपने चपेट में ले लिया और फैलने लगी। ग्रिड से सप्लाई सहित पॉवर कट करते हुए दमकल के साथ प्रबंधन के कर्मचारी आग पर काबू करने में जुट गये हैं।

जनपद के पनकी स्थित पनकी पॉवर प्लांट है। यहां पर कोयले से बिजली का उत्पादन किया जाता था। वर्तमान समय में प्लांट में 105 मेगावॉट की दो यूनिटों से उत्पादन 2017 अक्टूबर माह से बंद है और नई 660 मेगावॉट की यूनिट लगाये जाने का काम चल रहा है। लेकिन पुरानी ग्रिड से अभी भी रेलवे को बिजली सप्लाई पहुंचाई जाती है।

रविवार की शाम को अचानक ट्रेनों को पहुचाई जाने वाली सप्लाई यूनिट में आग लग गई। प्लांट कर्मचारी जब तक कुछ समझ पाते आग ने पूरी यूनिट को अपनी चपेट में ले लिया। आग की भयावयता आ अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यूनिट से आग की लपटे 50 से 60 फिट ऊंची उठ रही थी और उसके बाद सैकड़ों फिट ऊपर दम घोटू धुएं का गुबार आसमान में फैलता जा रहा था। आग की जानकारी पर पनकी थानाध्यक्ष शेष नारायण पांडेय फोर्स के साथ पहुंचे और दमकल को सूचना दी। एक के बाद एक आठ दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग काबू करने में जुट गई।

घंटों की मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं किया जा सका था और एक दमकल गाड़ी भी आग में फस गई थी। लेकिन किसी तरह से उसे निकालते हुए दमकल कर्मी बहादुरी के साथ आग बुझाने जुटे हुए थे। प्लांट महाप्रबंधक एच.पी. सिंह ने बताया कि आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। फिलहाल दमकल के साथ कर्मचारी आग को काबू करने में लगे हुए हैं। आग पर जल्द काबू पा लिया जाएगा। आग के काबू पाये जाने के बाद नकुसान का आकलन किया जा सकेगा।

धुएं से इलाके में सांस लेना हुआ मुश्किल
पनकी पावॅर प्लांट के रेलवे के लिए बिजली सप्लाई यूनिट में आग से पनकी इलाके में धुआं फैल गया। दम घोटू धुएं के चलते क्षेत्रीय लोगों को सांस लेना मुश्किल हो गया। हवा की फिजाओं में घुल कर लोगों के घरों में जाने लगे। जिसके चलते लोगों ने अपने घरों की खिड़कियां व दरवाजों को बंद कर लिया। लोगों की माने तो आग पर काबू पाये जाने के कई घंटे बाद इस धुएं से छुटकारा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here