कानपुर:डम्फर पलटने से ईद की तैयारियों में जुटे परिवार के छह लोगों की हुई मौत

0
150

-खनन से भरी ओवर लोड मिट्टी लेकर कानपुर की ओर आ रहा था डम्फर
कानपुर, 15 जून । उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद में महाराजपुर थानाक्षेत्र में अवैध खनन की मिट्टी से भरा डम्फर अनियंत्रित होकर हाइवे किनारे बने एक मकान में जा पलटा। हादसे में ईद की तैयारियों में जुटे एक ही परिवार के आधा दर्जन लोगों की मौत हो गई। जबकि दो लोग घायल हो गये। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और डम्फर को कब्जे में लेकर कार्यवाही शुरू कर दी।

मूलरूप से फतेहपुर जनपद के बिन्दकी स्थित रारी गांव निवासी कल्लू कुरैशी (55) परिवार के साथ कानपुर-इलाहाबाद हाइवे के महाराजपुर इलाके में कच्चा मकान बनाकर रहते थे। बीती देर रात हाइवे पर अवैध खनन में लगा एक डम्फर ओवर लोड मिट्टी भरकर फतेहपुर से कानपुर की ओर आ रहा था। चालक के नशे में होने के चलते महाराजपुर इलाके से गुजरते समय डम्फर अनियंत्रित हो गया और हाइवे किनारे बने कल्लू के कच्चे मकान में जा घुसा। मकान से टकराने के बाद डम्फर पलट गया।

जिसके चलते ईद की तैयारियों में जुटा कल्लू का पूरा परिवार उसके नीचे आकर दब गया। हादसे के बाद चालक फरार हो गया। हाइवे किनारे मकान पर पलटे डम्फर को देख क्षेत्रीय लोगों व राहगीरों ने महाराजपुर पुलिस को घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस फोर्स ने ग्रामीणों की मद्द से डम्फर व मलबे के नीचे दबे लोगों को बाहर निकाला। लेकिन तब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी थी।

जबकि तीन लोगों को घायल हालत में कांशीराम हास्पिटल पहुंचाया, जहां एक और युवती ने भी दम तोड़ दिया। डाक्टर द्वारा दो अन्य घायलों को इलाज शुरू किया। ईद से पूर्व दर्दनाक हादसे की जानकारी मिलते ही मृतक के रिश्तेदार व पारिवारिक सदस्य शनिवार घटनास्थल पहुंचे और ईद की खुशियां मातम में बदल गई। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि डम्फर को कब्जे में लेकर कार्यवाही की जा रही है। फिलहाल मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम भेज दिया गया है।

इनकी हुई मौतें
जानकारी के मुताबिक जिस समय ओवर लोड डम्फर अनियंत्रित होकर मकान से टकराने के बाद पलटा उस समय कल्लू कुरैशी के घर में ईद की तैयारियां चल रही थी। बहू की दो बहनें मेहंदी लगा रही थी। दर्दनाक हादसे में कल्लू कुरैशी (55), बेटी शमिमुन (18), बेटा वसीम (25), बहू यासमीन (23), यासमीन दो बहनें करीना (16) और सुहाना (14) हैं।

परिजनों ने पुलिस पर लगाया आरोप
एक साथ आधा दर्जन लोगों की मौत से जिला व पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। मृतक कल्लू के बड़े बेटे मो0 शमी ने घटना को लेकर आरोप लगाया कि डम्पर इलाके के रहने वाले राजन सिंह का है। इस घटना में पुलिस की सीधे लापरवाही लगती है।

आखिर रात में मिट्टी किस खेत में खोदी जा रही थी, यह बगैर पुलिस की मिलीभगत से सम्भव ही नहीं है। मामले में थाना पुलिस की जांच किये जाने की मांग मृतक के बेटे ने की है। घटना को लेकर जिलाधिकारी ने बताया के दर्दनाक हादसे में आधा दर्जन लोगों की मौत हुई है। प्रशासन की ओर से मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिये जाने के साथ उचित कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here