उप्र : थानों में तैनात होंगे चार थानेदार, एक होगा वरिष्ठ थाना प्रभारी

0
236

लखनऊ, 14 जून। प्रदेश पुलिस के लिए सबसे अच्छी खबर है। थानेदारों के काम के बोझ को कम करने के लिए अब थानों में चार थानेदार तैनात किये जायेंगे। जिसमें एक वरिष्ठ थाना प्रभारी होगा। बेहतर कानून व्यवस्था, जनता की समस्याआें और थानों में पेंडिग पड़े मामलों को जल्द ही निपटाये जाने के लिए अब थानों में चार थानेदारों की तैनाती होगी। थानों में चार थानेदार तैनात किये जायेंगे तो इसमें सभी की अपनी-अपनी जिम्मेदारी होगी। इसमें इंस्पेक्टर प्रशासन, कानून व्यवस्था और क्राइम कंट्रोलिंग के लिए नियुक्ति किया जायेगा। इसके अलावा रैंक व अनुभव के आधार पर एक वरिष्ठ थाना प्रभारी होगा, जो सभी की मॉनीटिरींग करेगा। यह भी माना जा रहा है ऐसे में किसी भी थानेदारों को अतिरिक्त भार नहीं दिया जायेगा, जिसकी जो जिम्मेदारी है वह ईमानदारी पूर्वक निर्वाह करेगा।

इसकी शुरुआत लखनऊ सहित अन्य प्रमुख महानगरों से होगी और जल्द इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। गुरुवार को पुलिस महानिदेशक डीजीपी ओपी सिंह के आदेश के बाद जैसे ही प्रेसवार्ता कर पुलिस अधिकारियों ने बताया तो इस फैसले को पुलिस के अधिकारियों ने एक ऐतिहासिक कदम उठाये जाने की बात कही है। उधर, पुलिस विभाग में भी इसकी चर्चा जोरों से शुरु हो गयी है। गौरतलब है कि पिछले दिनों पुलिस में पदोन्नति के बाद निरीक्षकों की संख्या बढ़ी है। 2227 दरोगाओं के इंस्पेक्टर के पद पर प्रमोशन हुआ है।

इन निरीक्षकों की संख्या बढऩे के साथ ही महानगरों में अतिरिक्त निरीक्षकों की तैनाती की व्यवस्था पर मंथन शुरू हो गया है। योजना को अमली जामा पहनाने के लिए डीजीपी ने एडीजी तकनीकी सेवाएं आशुतोष पांडेय के नेतृत्व में कमेटी गठित कर रिपोर्ट मांगा था। सूत्रो की माने तो बुधवार को एडीजी ने अपनी रिपोर्ट दी, जिसके आधार पर यह फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here