प्रधानमंत्री मोदी ने एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र का किया उद्घाटन

0
37

रायपुर, 14 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नया रायपुर में एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत कई मंत्री मौजूद रहे। यह सेंटर नया रायपुर के सेक्टर-19 में बनाया गया है। इसके निर्माण पर करीब एक वर्ष का समय और लगभग चार करोड़ रुपये की लागत आई है।

इस सेंटर से स्मार्ट सिटी के तहत विकसित होने वाली सारी हाईटेक सुविधाओं को नियंत्रित किया जाएगा। नया रायपुर में सुरक्षा और मॉनिटरिंग के लिए लगे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी भी इसी सेंटर से होगी। इस सेंटर में जनता से जुड़े सारे रिकॉर्ड और डाटा मौजूद होंगे। बिजली, पानी समेत अन्य सभी बिल यहां से तैयार होंगे। बिल अलग-अलग नहीं होंगे, बल्कि सभी सुविधाओं का एक ही बिल बनेगा। कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पर मौजूद अमला पूरे शहर में सुरक्षा और ट्रैफिक सिस्टम की मॉनीटरिंग कर सकेगा। पीएम मोदी तीन साल में पांचवी बार छत्तीसगढ़ आए हैं। गुरुवार को सुबह 11.30 बजे तक वहां रहने के बाद मोदी हेलीकॉप्टर से भिलाई के लिए रवाना होंगे।

दोपहर 12 बजे मोदी भिलाई के जयंती स्टेडियम में बने हेलीपैड पर उतरेंगे और सीधे भिलाई स्टील प्लांट के अंदर जायेंगे। पीएम मोदी भिलाई इस्पात संयंत्र आधुनिकीकरण परियोजना को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे। इसके अलावा आईआईटी भिलाई का शिलान्याश भी करेंगे। वहां करीब 20 मिनट निरीक्षण करने के बाद मोदी 12.30 बजे वहां से जयंती स्टेडियम स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। साथ ही, 5 अन्य कार्यक्रमों में पीएम मोदी शामिल होंगे। इसके बाद मोदी 2 बजे जयंती स्टेडियम से हेलीकॉप्टर से रायपुर के लिए रवाना होंगे। उसके बाद 2.20 बजे वे रायपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here