आधुनिक बस स्टेशन का हुआ लोर्कापण, यात्रियों को मिलेगी बहुत सारी सुविधाएं

0
99

लखनऊ, 12 जून । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार सुबह 235 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए अत्याधुनिक आलमबाग बस स्टेशन का लोकार्पण किया। खाने-पीने के लिए कैंटीन समेत अन्य विशेष सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी। बस स्टेशन पर ही सिनेमाघर भी बनाया गया, जिससे यात्रियों को मनोरंजन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। चारबाग से 2,100 से ज्यादा बसें चल रही हैं। इससे जाम की समस्या पैदा होती है। आलमबाग बस स्टेशन पर चारबाग से 750 बसें यहां शिफ्ट होंगी, इससे चारबाग पर जाम की समस्या कम होगी। प्रदेश का ऐसा पहला अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बस स्टेशन होगा, जिस पर यात्री बैंक, डाकघर और पर्यटन से जुड़े काम निपटा सकेंगे। इसके अलावा भी यात्रियों को कई अन्य बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी। बस स्टेशन पर ही यात्रियों को काफी कम कीमत पर किराए पर कमरे भी उपलब्ध होंगे। इतना ही नहीं यहां पर यात्री फिल्मों का भी लुत्फ उठा सकेंगे। बस स्टेशन पर ही सिनेमाघर भी तैयार किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही इस बस अड्डे का शुभारंभ करने वाले हैं। देश-प्रदेश में इस बस स्टेशन की सुंदरता लोगों को आकर्षित कर रही है।

बस स्टेशन पर यात्रियों को विभिन्न तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। बस स्टेशन पर ही यात्री बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकेंगे। यहां पर बैंकिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा डाकघर से संबंधित यात्री का कोई कार्य है तो उसे डाकघर जाने की जरूरत नहीं होगी। यात्रा के साथ ही यात्री स्टेशन पर ही पोस्ट ऑफिस का काम भी निपटा लेंगे। इसके अलावा राजधानी समेत प्रदेश भर में कौन-कौन से पर्यटन क्षेत्र हैं इसकी जानकारी भी बेहद आसानी से यात्रियों को बस स्टेशन पर ही उपलब्ध होगी। यहां पर यूपी टूरिज्म का दफ्तर भी खुलेगा। बस स्टेशन पर इस तरह की सुविधाएं यात्रियों को निश्चित तौर पर आकर्षित करेंगी। पिज्जा हट से लेकर फूड कोर्ट की सुविधा अत्याधुनिक आलमबाग बस स्टेशन पर यात्रियों के खाने-पीने के लिए पिज्जा हट और फूड कोर्ट बनाए गए हैं। इसके अलावा आकर्षक वेटिंग हॉल भी तैयार कराया जा रहा है। यात्री बस स्टेशन पर ही फिल्म का भी लुत्फ उठा सकें, इसके लिए सिनेमाघर की भी व्यवस्था होगी। बस स्टेशन से जुड़े प्रतिनिधियों ने बताया कि आने वाले महीनों में बस स्टेशन पर ही शॉपिंग मॉल भी खुलेगा। बाहर से परीक्षा देने आने वाले परीक्षार्थियों और बस स्टेशन पर यात्रियों के रुकने के लिए कम कीमत वाले कमरे भी तैयार कराए जा रहे हैं।

इससे यात्री बस स्टेशन पर ही कम किराए वाले कमरे भी ले सकेंगे, जिससे उन्हें इधर-उधर होटल में कमरे की तलाश नहीं करनी पड़ेगी। तैयार किए गए 49 प्लेटफार्म प्रदेश के अत्याधुनिक आलमबाग बस स्टेशन पर बसों के लिए 49 प्लेटफार्म बनाए गए हैं। इन सभी प्लेटफार्मों से प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए यात्रियों को बसें मिलेंगी। बस स्टेशन के अंदर 65 बसों को खड़ा करने की जगह है। इसके अलावा अंडरग्राउंड पार्किंग भी हैम एक गेट से बस प्रवेश करेगी तो दूसरे गेट से आसानी से रवाना हो जाएगी। इस दौरान गेट पर किसी तरह का भी जाम नहीं लगेगा। किस प्लेटफार्म से किस रूट के लिए बस रवाना होगी यह डिस्प्ले होता रहेगा, जिससे यात्रियों को इधर-उधर पूछताछ के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here