यूपी ; जर्जर भवन वाले शहरी गरीबों को मिलेगा ढाई लाख रुपये : मुख्यमंत्री

0
166

गोरखपुर, 11 जून। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखपुर क्लब में 06 विभागों की कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। जर्जर भवन में रहने वाले गरीबों को ढाई-ढाई लाख और बिना शौचालय वाले गरीबों के भवनों में शौचालय बनवाने को 20-20 हजार रुपये देने की घोषणा की। गोरखपुर ग्रामीण के विधायक विपिन सिंह के स्वागत भाषण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं। इनकी सकारात्मक सोच विकसित करनी होगी। निर्माण कार्यों के गुणवत्ता की जांच और सरकार की मंशा के अनुरूप होने वाले कार्यों को जांचना होगा। आम जनमानस भी इसमें रुचि लें। इससे भ्रष्टाचार की शिकायतें कम होंगी। गोरखपुर अब पिछड़ा जनपद नहीं है, ऊंचाईयां छू रहा है। विकास के कार्य गति पर हैं। परंपराओं में अनुरूप इसे गति दिया जा रहा है। क्रांतिकारी पं. राम प्रसाद बिस्मिल को श्रद्धाजंली देने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा इनसे मिलती है। इसलिये सभी शहर-गांव को स्वच्छ बनाएं। यह भी देश सेवा है।

आमजन को जागरूक करने को हर वार्ड और गांव में स्वच्छता कमेटियां बनाकर शहर-गांव को साफ-सुथरा बना सकते हैं। वृक्षारोपण भी जरूरी है। महानगर में जलभराव को दूर करने के लिए स्थायी व्यवस्था होगी। सड़कें चौड़ी होंगी। बिजली विभाग की लाइन लॉस कम करना होगा। इस सबके लिए जान सहभागिता जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि भी अपने अपने नगर निकाय में ऐसा प्रयास करें। नगर को स्वच्छ बनाने में जनसहभागिता अवश्यम्भावी है। शहरी गरीबों के जर्जर भवनों को दुरुस्त करने को ढाई-ढाई लाख देंगे। जिनके घर शौचालय नहीं है, उन्हें 20-20 हजार रुपये देने की कार्य योजना पर कार्य हो रहा है। स्वस्थ के लिए यह जरूरी है। योगी ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में पेयजल की व्यवस्था जरूरी है। नगर निगम इस काम को कर रहा है। आम जनमानस को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने को सरकार प्रतिबद्ध है। नगर विधायक डॉ. राधामोहन दास ने कहा की मुख्यमंत्री जब जब यहां आते हैं, विकास की गंगा लेकर आते हैं।

राजा के समान ही उसकी टीम भी होती है। इसका उदाहरण जिलाधिकारी द्वारा एक महिला खिलाड़ी को मलेशिया आने-जाने की व्यवस्था करने के रूप में द्रष्टव्य है। इन विभागों की परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण-शिलान्यास नगर निगम में 54 योजनाओं को पूरा किया जा चुका है। शेष कार्य गति पर हैं। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जल संसाधन, विद्युत विभाग, खेल विभाग और कृषि विभाग की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास हुआ। इस दौरान क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह, पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र दत्त शुक्ल, महापौर सीताराम जायसवाल, पूर्व महापौर अंजू चौधरी, विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल आदि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here