जेईई एडवांस में आयुष ने जोन और ईशान ने किया शहर टॉप

0
130

कानपुर, 10 जून । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने रविवार को जेईई एडवांस के परिणाम जारी कर दिये। जिसमें आयुष कदम ने 78वीं रैंक लाकर कानपुर जोन और 324वीं रैंक लाकर ईशान मिश्रा ने शहर टॉप किया है। वहीं बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के निष्छल मिश्रा ने 1910वीं रैंक लाकर अपेरिंग में कानपुर में प्रथम स्थान हासिल किया है। यही नही ंबीएनएसडी शिक्षा निकेतन के अपेरिंग में 11 व पिछले वर्ष इंटरमीडिएट करने वाले 11 छात्रों ने सफलता पाकर विद्यालय का नाम एक बार फिर रोशन कर दियें।
गौरतलब है कि जेईई एडवांस 2018 की परीक्षा का जिम्मा इस वर्ष कानपुर आईआईटी के पास था और रविवार को परिणाम जारी कर दिया गया। आईआईटी कानपुर ने जेईई एडवांस की परीक्षा सात जोन में कराई थी। जेईई एडवांस के चेयरमैन प्रो. शलभ ने बताया कि आल इंडिया रैंक जारी करने के साथ जोनवार भी टॉपर की सूची जारी की गई है। बताया कि इस परीक्षा में हरियाणा के रहने वाले प्रणव गोयल ने 360 में से 337 अंक लाकर पहला स्थान हासिल किया है।

मध्य प्रदेश के नीमच निवासी आयुष कदम 78वीं रैंक लाकर कानपुर जोन में शीर्ष पर रहें। इसी तरह शहर में ईशान मिश्रा ने 324वीं रैंक लाकर प्रथम स्थान हासिल किया है। अतिन विक्रम सिंह 344वीं रैंक के साथ दूसरे शहर टॉपर बने। वहीं हर वर्ष की तरह बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज का इस वर्ष भी बेहतर परिणाम रहा। प्रधानाचार्य डा. गीता मिश्रा ने बताया कि अपेरिंग में 11 छात्रों ने इस महत्वपूर्ण परीक्षा को पास किया है।

इसके साथ ही पिछले वर्ष इंटर करने वाले 11 छात्रों ने भी सफलता हासिल की है। बताया कि अपेरिंग में निष्छल त्रिपाठी ने 1910वीं रैंक हासिल की है। इसी तरह सत्यम पाण्डेय ने 2056वीं रैंक, विशाल मिश्रा ने 2105वीं रैंक सहित अजीत सिंह, दीपांशु शर्मा, जितेन्द्र कुमार, गयादत्त शुक्ला, पार्थ सिंह, और्निजीतो गोस्वामी, आयुष उत्तम, ऋषभ सोनकर आदि ने 10 हजार के अंदर रैंक लाकर विद्यालय का नाम रोशन किया है। बताते चलें कि जेईई एडवांस 2018 की परीक्षा 20 मई को हुई थी। एडवांस के रिजल्ट की रैंकिंग के आधार पर ही देश के 23 आईआईटी संस्थानों में 15 जून से नामांकन शुरू होगा। जिसमें 10 हजार तक रैंक पाने वाले छात्रों को आसानी से आईआईटी जैसे संस्थान मिल जायेंगें।
फिटजी का भी रहा शानदार प्रदर्शन
काकादेव स्थित फिटजी संस्थान के लिए रविवार दिन उत्सव भरा रहा है क्योंकि फिटजी के द्वारा पढ़ाये गये छात्रों ने जेइई एडवांस की परीक्षा में कामयाबी हासिल की। फिटजी के ईशान मिश्रा आल इंडिया रैंक 324 प्राप्त की। जबकि मोहम्म्द तालीब सिद्दीकी ने 633 रैंक, फरजान बायरामजी ने आल इंडिया रैंक 707 पाकर फिटजी का नाम रोशन किया।

1000 के अंदर फिटजी कानपुर के चार छात्रों ने रैंक हासिल की। कानुपर फिटजी के छात्र ईशान मिश्रा ने कहा कि आईआईटी बचपन से मेरा सपना रहा है और मैं इस सपने को पूरा करने में मदद करने के लिए फिटजी कानुपर का आभारी हूं। फिटजी की अनूठी शिक्षण पद्धति ने मुझे एक पैटर्न प्रूफ तरीके से जेईई की तैयारी के साथ काफी मदद की है। संस्थान ने विज्ञान और गणित की मेरी मौलिक अवधारणाओं को मजबूत करने में मदद की।

जिससे मुझे जेईई एडवांस सफलतापूर्वक जटिल और मुश्किल समस्याओं को हल करने में मदद मिली। फिटजी कानपुर के अरविन्द कुमार निगम ने बताया कि जेइई एडवांस परीक्षा में फिटजी का रिजल्ट शानदार रहा हैं और संस्थान के क्लास रूम प्रोग्राम में 70 से अधिक छात्र जेइई एडवांस में चयनित हुये है। इस शानदार सफलता का श्रेय उन्होंने छात्रों की लगन एवं परिश्रम फिटजी के शिक्षकों द्वारा दिया गया समुचित मार्गदर्शन व उच्च कोटि की शिक्षण सामग्री एवं फिटजी की ऑल इंडिया सीरीज में होने वाली प्रेक्टिस को दिया। जो छात्र जेइई एडवांस परीक्षा में सफल हो गये हैए उनको अब काउंसलिग एवं आआईटी में प्रवेश की प्रकिया को पूर्ण करना होगा। जिसके लिए फिटजी के अनुभवी शिक्षकों द्वारा सभी सफल छात्रों को व्यक्तिगत स्तर पर मार्गदर्शन दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here