बांग्लादेश ने भारत को तीन विकेट से हराकर जीता महिला एशिया कप का खिताब

0
59

कुआलालम्पुर, 10 जून । एक बेहद ही रोमांचक मैच में बांग्लादेश ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को तीन विकेट से हराकर एशिया कप का खिताब जीत लिया है। भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट पर 112 रन बनाए थे, जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 113 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत द्वारा दिये गए 113 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश को शामिमा सुल्ताना और अयाशा रहमान ने मजबूत शुरूआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 35 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को पूनम यादव ने तोड़ा। पूनम ने 35 के कुल स्कोर पर रहमान को मिताली राज के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को पहला झटका दिया।

रहमान ने 16 रन बनाए। अगली ही गेंद पर पूनम ने सुल्ताना को झूलन के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया। पूनम ने 55 के कुल स्कोर पर बांग्लादेश को तीसरा झटका दिया, जब उनकी गेंद पर फरज़ाना होक ने विकेटकीपर तान्या भाटिया को कैच थमा दिया। इसके बाद निगार सुल्ताना और रूमाना अहमद ने बांग्लादेशी पारी को संभाला। इन दोनों के बीच 28 रनों की साझेदारी हुई। इस जोड़ी को भी पूनम ने तोड़ा। निगारा 83 के कुल स्कोर पर दीप्ती शर्मा को कैच देकर आउट हुईं। 96 के कुल स्कोर पर हरमनप्रीत कौर की गेंद पर तान्या भाटिया ने फाहिमा खातून को स्टम्प आउट कर बांग्लादेश को पांचवां झटका दिया। खातून ने 9 रन बनाए। आखिरी गेंद पर जीता बांग्लादेश आखिरी ओवर में बांग्लादेश को जीतने के लिए 9 रन चाहिए थे। भारत की तरफ से कप्तान हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर फेंकना शुरू किया। पहली गेंद पर संजीदा इस्लाम ने 1 रन लिया।

दूसरी गेंद पर रूमाना अहमद ने चौका जड़ दिया और तीसरी गेंद पर एक रन ले लिया। चौथी गेंद पर संजीदा इस्लाम वेदा कृष्णमूर्ति को कौच देकर छठें विकेट के रूप में आउट हुईं। उन्होने पांच रन बनाए। पांचवीं गेंद पर रूमाना अहमद दो रन लेने के चक्कर में रन आउट होकर पवेलियन लौट गईं। हालांकि इस दौरान बांग्लादेश को एक रन मिल गया और आखिरी गेंद पर बांग्लादेश को जीतने के लिए दो रन चाहिए थे चार रन चाहिए था और जहाँआरा आलम ने दो रन लेकर बांग्लादेश को चैम्पियन बना दिया। गेंदबाजी में पूनम यादव का शानदार प्रदर्शन भारत की तरफ से स्पिन गेंदबाज पूनम यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 ओवरों में 9 रन देकर चार विकेट लिया। पूनम के अलावा हरमनप्रीत कौर ने दो विकेट लिये। हरमनप्रीत कौर ने संभाली पारी, बाकी बल्लेबाजों का प्रदर्शन रहा निराशाजनक इससे पहले भारतीय टीम ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के शारदार अर्धशतकीय पारी (56) की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट पर 112 रन बनाए। हरमनप्रीत के अलावा मिताली राज और वेदा कृष्णमूर्ति ने 11-11 व झूलन गोस्वामी ने 10 रन बनाए। इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया।

भारत की शुरूआत खराब रही और केवल 12 रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना सलमा खातून के सीधे थ्रो पर रन आउट हो गईं। मंधाना ने सात रन बनाए। सातवें ओवर में 26 के कुल स्कोर पर दीप्ती शर्मा को जहाँआरा आलम ने बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दिया। दीप्ती ने चार रन बनाए। आठवें ओवर में मिताली राज भी 28 के कुल स्कोर पर 11 रन बनाकर खदीजा तुल कुबरा की गेंद पर फरज़ाना होक को कैच देकर आउट हुईं। नौवें ओवर में 32 के कुल स्कोर पर अनुजा पाटिल को मैदान में बाधा उत्पन्न करने के लिए आउट करार दिया गया। अनुजा ने तीन रन बनाए। 13वें ओवर में 62 के कुल स्कोर पर वेदा कृष्णमूर्ति को सलमा खातून ने बोल्ड का भारत को पांचवां झटका दिया। वेदा ने 11 रन बनाए। तान्या भाटिया 15वें ओवर में 72 के कुल स्कोर पर रूमाना अहमद की गेंद पर शामिमा सुल्ताना द्वारा स्टम्प आउट कर दी गईं। तान्या ने तीन रन बनाए। रूमाना अहमद द्वारा फेंके जा रहे 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर शामिमा सुल्ताना शिखा पांडेय को स्टम्प कर भारत को सातवां झटका दिया।

20वें ओवर में 107 के कुल स्कोर पर 10 रन बनाकर झूलन गोस्वामी विकेट कीपर शामिमा सुल्ताना की गेंद पर रन आउट हो गईं। पारी की आखिरी गेंद पर टिककर खेल रहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर 112 के कुल स्कोर पर 56 रन बनाकर खदीजा तुल कुबरा की गेंद पर जहाँआरा आलम को कैच दे बैठीं। इस तरह भारतीय टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 112 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से रूमाना अहमद और खदीजा तुल कुबरा ने दो-दो व जहाँआरा आलम और सलमा खातून ने 1-1 विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here