उत्तराखण्ड में प्री-मानसून की बारिश शुरू, अगले 36 घंटों का अलर्ट

0
140

रिपोर्ट ;- मोहित शर्मा  

वर्ल्ड खबर एक्सप्रेस न्यूज 

देहरादून, 09 जून । उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून सहित प्रदेशभर में शुक्रवार की देर रात से शुरू हुई बारिश का दौर शनिवार को भी जारी है। उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में रातभर बारिश हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बादल छाए रहे। वहीं मौसम विभाग ने प्री-मानसून को देखते हुए राज्य के कुछ क्षेत्रों में 36 घंटों के दौरान तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। यह मानसून 11 जून तक बना रहेगा। शनिवार को राजधानी देहरादून में शनिवार तड़के चार बजे से रुक-रुककर गरज के साथ बारिश को दौर दोपहर जारी रहा।

आसमान में काले बादल मडरा रहे थे, जिससे मौसम पूरी तरह सुहना हो गया। मौसम विभाग ने पहले ही तीन दिन के लिए तेज बारिश की संभावना जताई थी। वहीं गढ़वाल के रुद्रप्रयाग जिले में कल रात से लगातार बारिश जारी है। जिस कारण रुद्रप्रयाग गौरीकुंड राजमार्ग बंद हो गया। वहीं टिहरी, श्रीनगर गढ़वाल, चमोली, घनसाली, बदरीनाथ, नैनीताल में भी बारिश का दौर जारी है। बद्रीनाथ और हेमकुंड यात्रा सुचारु है। कुमाऊं के ज्यादातर इलाकों में अगले 36 घंटों के दौरान तेज बारिश हो सकती है। बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने कुमाऊं क्षेत्र में अलर्ट जारी किया है। वहीं, गढ़वाल के अधिकांश क्षेत्रों में भी हल्की बारिश का अनुमान है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट तीन दिन तक अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, दून समेत गढ़वाल के अधिकांश इलाकों में भी तेज बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि, ये प्री-मानसून बारिश है। लोकल प्रेशर के चलते बादल बन रहे हैं, जो संभवतया हर दिन राज्य में कहीं न कहीं बरस रहे हैं। यह प्री-मानसून बारिश 11 जून तक रहेगी। उसके बाद 15 से 20 जून तक फिर से प्री-मानसून बारिश पूरे राज्य में होने की संभावना है। इस दौरान तापमान भले ही ज्यादा न रहे, लेकिन उमस साठ प्रतिशत के करीब रहने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here