कानपुर ;प्री मानसून की बारिश से गिरा पारा, उमस भरी गर्मी बरकरार

0
199

कानपुर, 08 जून । मानसून भले ही कानपुर के आस-पास 18 जून को आ रहा हो पर शुक्रवार को प्री मानसून से हुई बारिश से तापमान गिर गया। हालांकि उमस भरी गर्मी बरकरार रही और लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल सकी। मौसम विभाग का कहना है कि प्री मानसून की बारिश अभी तीन दिनों तक बनी रहेगी और इसके साथ ही 10 और 11 जून को बारिश के साथ तेज आंधी व तूफान आने की संभावना बनी हुयी है।

मौसम में इन दिनों रोजाना उथल-पुथल हो रहा है और इसी के चलते शुक्रवार को भोर पहर तेज आंधी के साथ बारिश हो गयी। जिससे पारे में गिरावट आ गयी पर आर्द्रता अधिक होने से उमस भरी गर्मी से लोग हलाकान हो गये। चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. अनिरूद्ध दुबे ने बताया कि शुक्रवार को आठ मिलीमीटर प्री मानसून की बारिश हुई है।

हवाओं की दिशायें उत्तरी पश्चिमी की जगह पूर्वी हो गयीं, जिससे लोगों को ऐसी उमस भरी गर्मी महसूस हुई कि लगा पारा 45 डिग्री के पार हो गया। लेकिन पारा सामान्य से सात डिग्री कम रहा। कहा फिलहाल तीन दिनों तक आसमान में कभी बदली छायी रहेगी तो कभी तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश भी हो सकती है। इसके साथ ही आसमान में नमी के चलते बादलों में टकराहट हुयी तो बिजली के गरजने व चमकने की भी संभावना बनी हुयी है।

डा. दुबे ने बताया कि जहां गुरूवार को सुबह 10 बजे तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं शुक्रवार को 28 डिग्री रहा। इसके बाद दोपहर तक 35.8 डिग्री सेल्सियस जा पंहुचा। वहीं न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की घटोत्तरी हो गयी और 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बताया कि पूर्वी हवाएं चल रहीं हैं, जिनकी रफ्तार पांच किलोमीटर प्रति घंटा रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here