एलटीटी एक्सप्रेस ट्रेन के चार कोचों में एसी हुए खराब, यात्रियों ने काटा हंगामा

0
73

-सेन्ट्रल स्टेशन पर कई बार चेन पुलिंग कर यात्रियों ने रेलवे अफसरों से की नोकझोक
कानपुर, 05 जून। गोरखपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनल जाने वाली एलटीटी एक्सप्रेस ट्रेन के 4 एसी कोचां का एसी खराब होने पर यात्रियों का जमकर हंगामा किया। कई बार चेन पुलिंग करके ट्रेन को एक घंटे तक रोके रखा। बाद में आरपीएफ व जीआरपी जवानों ने रेलवे अधिकारियों के साथ पहुंचकर ट्रेन के बैट्ररियों को चार्ज करवाकर ट्रेन को 2 घंटे बाद रवाना किया।

रेल मंत्री पियूष गोयल रेल यात्रियों को सुगम और सुरक्षा के साथ सुविधा पूर्ण यात्रा के लिए संकल्पित है। लेकिन रेलवे अधिकारी ही उनकी साख पर बट्टा लगाते दिखाई दे रहे हैं। लगातार भीषण गर्मी में ट्रेनों का एससी आये दिन खराब हो रहा है। जिससे यात्रियों को खासी दिक्कतों का समाना करना पड़ रहा है। मंगलवार दोपहर कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पहुची गोरखपुर लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस ट्रेन में एक बार फिर से एसी खराब होने का मामला सामने आया। यहां पर जैसे ही गाड़ी प्लेटफॉर्म नम्बर पांच पर पहुंची यात्रियों ने एसी खराब होने पर जमकर हंगामा शुरू कर दिया। यात्रियों ने कहा कि गोरखपुर से जब ट्रेन चली, तब से एसी सही नहीं चल रहा था और लखनऊ पहुंचने पर कोच बी-1, बी-2, बी-3 और बी-4 का एसी पूरी तरह बंद हो गया।

जिससे कोचों में सफर कर रहे यात्री गर्मी में परेशान होने लगे। कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर गाड़ी के पहुंचने पर यात्रियों का सब्र जवाब दे गया और हंगामा शुरू किया। हंगामे के बावजूद यात्रियों की शिकायत की अनदेखी करते हुए जैसे ही ट्रेन आगे के लिए बढ़ी यात्रियों ने चेन पुलिंग करके ट्रेन रोक दी। हंगामा ज्यादा बढ़ने पर आरपीएफ व जीआरपी इंस्पेक्टर राम मोहन राय फोर्स व रेलवे अफसरों के साथ पहुंचे और यात्रियों को समझाने का प्रयास किया। महिला यात्री सुनीता, आरती, विमला, सुधा ने बताया कि बनारस से एसी में खराबी की शिकायत टीटीई से की। कहा गया कि गाड़ी के कानपुर पहुंचने पर सुधार कराया जाएगा, लेकिन यहां भी एसी बिना ठीक किये ही गाड़ी बढ़ा दी गई।

गाड़ी में बंद डिब्बो में बच्चे गर्मी के चलते बिलख रहे हैं, लेकिन बेहतर सुविधा का दावा करने वाले रेलवे अफसर कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं। यात्रियों के हंगामे के चलते रेलवे अफसरों ने इंजीनियरों व कर्मी को बुलाकर खराब एसी ठीक कराने शुरू किया। इस बीच करीब एक घंटे बाद टेक्नीकल टीम पहुंची और ट्रेन के बैट्रियों को चार्ज करके दो घंटे देरी से गाड़ी को गंतव्य के लिए रवाना किया जा सका। इस दौरान प्लेटफार्म नम्बर पांच पर एसी खराब होने से खड़ी गोरखपुर लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस गाड़ी के चलते इस प्लेटफार्म पर आने वाली सभी गाड़ियों के प्लेटफार्म बदल दिये गये। जिससे यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

बताते चलें कि, गर्मी के दिनों में लगातार ट्रेनों में एसी खराब होने की शिकायतें बढ़ती जा रही है। इसको लेकर कई बार यात्री गाड़ी रोक कर हंगामा करते हैं। लेकिन विभाग के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। बीते दिनों भी शताब्दी स्तर की गाड़ी में एसी खराब हो गये थे। जिसको लेकर यात्रियों ने इटावा से पूर्व चेन पुलिंग कर गाड़ी रोककर हंगामा किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here