कानपुर ; शराब माफियाओं की सूचना पर मिलेगा पुरस्कार, नाम रखा जाएगा गोपनीय : जिलाधिकारी

0
231

कानपुर, 02 जून । नकली शराब बेचने व बनाने वाले की सूचना देने वालों को पुरस्कृत कर नाम गोपनीय रखा जायेगा। नकली शराब माफियाओं पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने इसी साल एक्साइज एक्ट में संशोधन कर नई धारा जोड़ी गई हैं। जिसमें मृत्यु दंड जैसी सजा का भी प्रावधान है।

यह जानकारी शनिवार को जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने नकली शराब के विरोध में जन जागरूकता अभियान के तहत लोगों से कही। जिलाधिकारी ने बिठूर स्थित रानी लक्ष्मी बाई चौराहे से जन जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा, उत्तर प्रदेश एक ऐसा प्रदेश बन गया है जिसमें अब नकली शराब बनाने वाले माफियाओं को फासी की सजा भी हो सकती है।

इसके लिए सरकार ने एक्साइज एक्ट में संशोधन कर दिया है। उन्होंने लोगों से अनुरोध करते हुए कहा कि अब नकली शराब बनाने वालों का पता बताने वालों को 1100 सौ रूपये का पुरस्कार तथा सूचना पर बड़ी खेप पकड़वाने वालों को इससे भी ज्यादा का पुरस्कार दिया जायेगा। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा। सरकार नकली शराब बनाने वालों पर नजर रखे हैं, वे होशियार हो जाये या तो नकली शराब न बनाये। ऐसा करते पकड़े जाने पर उन पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। कहा, नकली शराब कोई गरीब आदमी नहीं बनाता। इसे बड़े लोग ही बनाते हैं। अब वे होशियार हो जाये और नकली शराब बनाकर गरीब परिवारों को बर्बाद न करें।

उन्होंने कहा, इस जन जागरूकता अभियान के माध्यम से लोग जागरूक होंगे और हमारे परिवार बिखरने से बच सकेंगे। इस तरह का जन जागरूक अभियान पूरे जनपद में आयोजित किये जायेंगे। इस दौरान जिलाधकारी ने यहां लोगों द्वारा प्लास्टिक के गिलासों में पानी पीकर सड़कों पर फैला देख स्वयं उन गिलासों को डस्टबिन में डालने लगे। ऐसा देख लोगों ने भी फैले गिलासों को उठाया। जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों से कहा, यदि अपनी गंदगी आप स्वयं साफ कर दें तो दूसरों की आवश्यकता ही नहीं होगी। हमें प्लास्टिक के गिलास तथा वस्तुओं के इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।

इस अवसर पर विधायिका प्रतिभा शुक्ला ने कहा, अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूकता मिलेगी तथा जो व्यक्ति नकली शराब बनाकर बेच रहे हैं वे अब सावधान हो जाये। सभी महिलाएं मिलकर उनके खिलाफ एकजुट होकर लड़ने के लिए तैयार हैं। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा सुरेंद्र मैथानी, पूर्व सांसद अनिल शुक्ला वासरी तथा भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here