कानपुर;सूरज के तल्ख तेवरों से 40 के पार हुआ तापमान

0
65

कानपुर, 31 मई । जनपद में गुरुवार को हवायें तो तेज चलीं पर सूरज के तल्ख तेवरों के चलते तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हो गयी, जिससे पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया और लोगों को एक बार फिर गर्मी से जूझना पड़ा। इस वजह से शहर की सड़कों में पहले की भांति दोपहर सन्नाटा पसर गया।

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अब आसमान साफ रहेगा और दिनों-दिन गर्मी में इजाफा होगा।

तेज हवाओं व हल्की बारिश के चलते बुधवार को तापमान गिर गया, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली और सुहाने मौसम में लोगों की दिनचर्या बेहतर रही, लेकिन यह मौसम ज्यादा समय नहीं टिक सका और गुरुवार को सुबह से सूरज के तेवर तल्ख होने लगे। इस वजह से आज का अधितकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। वहीं आर्द्रता बढ़ने से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करती रही।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.अनिरूद्ध दुबे ने बताया कि हवाओं की दिशायें बदलने से आसमान से बदली छंट गयी है और सूरज की तेज किरणें सीधे जमीन पर पड़ रही हैं। इससे पारे में बढ़ोत्तरी हुई और आगे एक सप्ताह तक आसमान साफ रहने की संभावना है।

ऐसे में लोगों को गर्मी से फिलहाल निजात मिलता नहीं दिख रहा है
डॉ. दुबे ने बताया कि जहां बुधवार को सुबह 10 बजे तक अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं गुरुवार को आसमान साफ होने से 32.5 डिग्री रहा। इसके बाद सूरज की तेज किरणों से अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी के साथ 40.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की घटोत्तरी के साथ 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बताया कि आज हवाओं की दिशायें बदल गयीं हैं और उत्तरी पूर्वी की जगह उत्तरी पश्चिमी हवाएं चल रहीं हैं, जिनकी रफ्तार 7.9 किलोमीटर प्रति घंटा रही। सुबह की आर्द्रता में छह फीसदी की गिरावट के साथ 68 फीसदी दर्ज की गई। तो वहीं दोपहर की आर्द्रता में भी 18 फीसदी की घटोत्तरी हो गयी और 29 फीसदी रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here