सीबीएसई की 10वीं परीक्षा में नदिता विश्वास कानपुर में रही अव्वल

0
162

कानपुर, 29 मई । मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। जिसमें एक बार फिर उत्तर प्रदेश का टॉप लिस्ट में दबदबा रहा। तो वहीं कानपुर की नदिता विश्वास ने 98.8 प्रतिशत अंक लाकर जनपद को टॉप किया है। जिससे उसके स्कूल का स्टॉफ व परिजन खुशी से झूम उठे।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 10वीं के परिणाम का इंतजार कर रहें छात्रों का मंगलवार को इंतजार खत्म हो गया। परिणाम आने की जानकारी पर छात्र व छात्राएं सुबह से ही मंदिरों में पूजा पाठ करते दिखे। इसके बाद दोपहर बाद आये परिणाम से सभी सीबीएसई के स्कूलों में छात्रों की खुशी देखते ही बन रही थी। छात्र व छात्राएं एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी व्यक्त करते हुए अपने गुरूजनों का आर्शीवाद ले रहे थे।

जिसमें जनपद के डीपीएस कालेज कल्याणपुर की नादिता विश्वास ने 98.8 प्रतिशत अंक हासिल शहर में प्रथम स्थान हासिल किया। तो वहीं सर पदमपत सिंहानिया स्कूल की ईशा ने 98.6 प्रतिशत अंक लाकर अपने स्कूल और शहर का नाम रोशन किया। इसी तरह डीपीएस आजाद नगर की अनुष्का द्विवेदी ने 98 प्रतिशत अंक हासिल किया। इसके अलावा गुरुनानक मॉडर्न स्कूल व केंद्रीय विद्यालय चकेरी, केन्द्रीय विद्यालय अर्मापुर और केन्द्रीय विद्यालय आईआईटी का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। यहां के भी सभी छात्रों ने ससम्मान परीक्षा को उत्तीर्ण की है।

वहीं दीनदयाल उपाध्याय सनातन धर्म विद्यालय के कुल 145 छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन कर विद्यालय की शान को बढ़ाने का काम किया। विद्यालय की प्राचार्य व प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी की बहू रेखा पचौरी ने बताया कि विद्यालय में सर्वाधिक अंक दुर्गा शुक्ला ने (489) अंक प्राप्त किये हैं।

कुल छात्रों में 25 छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किया और 52 छात्रों ने 80 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किये। विद्यालय के सभी छात्र आनर्स के साथ पास हुये हैं। पचौरी ने बताया कि इस बार नए पैटर्न के तहत परिणाम जारी हुआ है। सीजीपीए प्रणाली अब समाप्त हो चुकी है, इस साल 28 लाख स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दी थी जिनमें 16 लाख स्टूडेंट्स ने 10वीं की परीक्षा दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here