भदोही:मुगल शासक शेरशाह सूरी निर्मित कुआं आज भी है मौजूद

0
121

भदोही, 29 मई । कभी कुएं हमारी सांस्कृतिक विरासत के साथ संस्कृति और सभ्यता के अमूल्य धरोहर होते थे, लेकिन आज उनका अस्तित्व खत्म हो चला है। कभी पथिक राह चलते पेड़ों की छांव तले दोपहरी में आराम फरमाते थे और कुएं के शीतल जल से प्यास बुझा थकान मिटाते थे। वह दौर भी था जब शासक और राजा महराजा तालाब और कुएं खुदवाने में अपनी शान समझते थे। ऐसी की एक धरोहर जिले के औराई में राष्टीय राजमार्ग पर सैकड़ों वर्ष पूर्व मुगल शासक शेरशाह सूरी की तरफ से बनवाया गया ऐतिहासिक कुआं आज भी मौजूद है। कहा जाता है इस कुएं को शेरशाह ने यात्रियों की प्यास बुझाने के लिए बनवाया था। इस कुएं का अस्तित्व खत्म हो रहा था, लेकिन भदोही पुलिस ने इसका संरक्षण करवा है।

जिले के औराई थाने में यह स्थित है। इसके ऐतिहासिक गौरव और विरासत को देखते हुए इसे संरक्षित कर दिया गया है। कोलकाता से पेशावर तक जाने वाले राजमार्ग का निर्माण मुगल शासक शेरशाह सूरी अपने शासनकाल में करवाया था। देश के विभाजन के बाद इस मार्ग का नाम ग्रैंडटंक रोड रखा गया। इसे शेरशाह सूरी या शाही मार्ग के नाम से भी जानते थे। अब यह मार्ग नेशनल हाईवे यानी राष्टीय राजमार्ग हो गया है। यह पेशावर के बजाय हावड़ा से अमृतसर तक जाता है। कहा जाता है कि मार्ग से गुजने वाले यात्रियों की प्यास बुझाने के लिए शूरी ने राजमार्ग पर जगह-जगह ऐतिहासिक कुंओं का निर्माण कराया था। यह कुआं भी जिले के औराई में राष्टीय मार्ग के बगल में बनाया गया था। औराई ऐसा स्थान है जहां एक चौराहा दो राजमार्गों को मिलाता है।

इसी चौराहे के बगल यह कुआं बना था, लेकिन ब्रिटिश शासन काल में औराई थाने का निर्माण होने के बाद यह कुआं थाना परिसर में चला गया। समय के साथ यह बदहाली का शिकार हो गया। उपयोग न होने से इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। पिछले साल तत्कालीन पुलिस अधीक्षक सचिंद्र पटेल की तरफ से जिले के सभी थाना परिसर की सफाई का आदेश दिया गया था। बाद में एसपी के निर्देश पर इस कुएं की सफाई कराई गयी। वहां के प्रभारी सुलीन दत्त दूबे ने अब इसकी ध्वस्त विरासत निर्मित कर जाली लगा कर संरक्षित कर दिया गया है। इस अभियान में तीन महीने से अधिक का समय लगा, लेकिन आखिरकार मेहनत रंग लायी और यह ऐतिहासिक धरोहर अब पूरी तरह संरक्षित और सुरक्षित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here