लखनऊ: आलू को राष्ट्रीय सब्जी घोषित करने की मांग

0
250

लखनऊ, 27 मई । कृषि प्रधान कहे जाने वाले भारत देश की कोई आधिकारिक रूप से घोषित राष्ट्रीय सब्जी नहीं है। इसके मद्देनजर आलू को राष्ट्रीय सब्जी घोषित करने की मांग की गई है। लखनऊ के राजाजीपुरम स्थित सेंट एंजनीज पब्लिक स्कूल में कक्षा तीन के छात्र ऐश्वर्य राज पाराशर (07) ने यह मांग उठाते हुए इस संबंध में प्रधाानमंत्री को पत्र लिखने की बात कही है।

छात्र ऐश्वर्य राज ने रविवार को बताया कि सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत बीते 23 मार्च को प्रधानमंत्री कार्यालय से भारत की राष्ट्रीय सब्जी के नाम की जानकारी मांगी थी। कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय में यह सूचना न होने के कारण पीमएओ अवर सचिव एवं केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी प्रवीण कुमार ने बीते 27 मार्च को अर्जी भारत सरकार के गृह मंत्रालय को भेज दिया। जबकि मांगी गई सूचना गृह मंत्रालय में भी नहीं मिली और गृह मंत्रालय के निदेशक एवं सीपीआईओ एके देओरी ने अर्जी बीते 04 अप्रैल को भारत सरकार के कृषि मंत्रालय को स्थानांतरित कर दी।

छात्र ने बताया कि बीते 11 मई को कृषि मंत्रालय के कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग के उपायुक्त बाग़ व सीपीआईओ संजय ने पत्र जारी करके अवगत कराया है कि भारत की राष्ट्रीय सब्जी के नाम से सम्बंधित सूचना कृषि मंत्रालय में भी नहीं है। ऐश्वर्य ने कहा कि सामान्य ज्ञान के तहत राष्ट्रीय चीजों का अध्ययन कराया जाता है। मेरे पाठ्यक्रम में अन्य राष्ट्रीय चीजों के बीच राष्ट्रीय सब्जी की जानकारी नहीं थी। जिसको जानने की इच्छा हुई और अपनी बड़ी बहन ऐश्वर्या की मदद से उन्होंने आरटीआई दाखिल की थी। आलू को बेहद पसंद करने वाले ऐश्वर्य ने बताया कि वे जल्द ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर आलू को राष्ट्रीय सब्जी घोषित कराने की मांग करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here