कानपुर :एसएसपी कार्यालय में आग, बुझाने के लिए संशाधन न होने से खुली पोल

0
111

कानपुर, 26 मई । सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस कितनी असुरक्षित है यह कानपुर में एसएसपी कार्यालय में आग लगने की घटना से साफ हो जाता है। यहां पर शार्ट सर्किट से बिजली के मीटर में आग लग गई, लेकिन उस पर काबू पाने के लिए कोई भी संसाधन मौजूद न होने से सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गये। आग से देखते ही देखते धमाकों के साथ मीटर जलता रहा औरमजबूर पुलिस कर्मी तमाशबीन खड़े होकर देखते रहें।

खाकी की असुरक्षा और लापरवाही का नजारा शनिवार को कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में देखने को मिला। सुविधाओं के नाम पर इतना कुछ है जिससे किसी भी आपदा या घटना के समय लोगों की सुरक्षा की जा सकती है, लेकिन कागजों में दर्ज हकीकत की पोल उस वक्त खुल गयी जब कार्यालय परिसर में बने पुलिस अधीक्षक पश्चिम के कार्यालय के नीचे लगे बिजली के मीटर में शार्ट सर्किट से आग लग गयी।

देखते ही देखते छोटी सी आग ने बड़ा रूप लेना शुरू कर दिया। लेकिन आग को बुझाने के लिए पूरे कार्यालय परिसर में बैठने वाले अधिकारियों समेत सम्बंधित विभाग के कर्मियों के पास ऐसा कोई भी संसाधन नहीं था जिससे आग पर काबू पाया जा सके। फिर बिजली सप्लाई बंद कर आग भी भयावयता को कम करने के भी कोई इंतजाम नहीं थे। जिसके कारण तेज धमाकों के साथ मीटर जलता रहा और वहां मौजूद दर्जनों पुलिस अधिकारी व कर्मचारी तमाशबीन बनकर मोबाइल से आग की फोटो लेते रहें।

आग की सूचना देने के बाद पड़ोस में बने फायर विभाग के जवान मौके पर पहुंचे, लेकिन तब तक कुछ पुलिस कर्मियों द्वारा आग को मिट्टी डालकर बुझाया जा चुका था। इस मामले में सवाल उठता है कि सरकार का पुलिस विभाग दावे तो बहुत करता है पर मौके पर कमजोर क्यों साबित हो जाता है। इस सम्बंध में पुलिस अधीक्षक पश्चिम संजीव सुमन ने बताया कि एसएसपी कार्यालय परिसर में आग बुझाने की व्यवस्था न होना बड़ी चूक है। मामले में जानकारी की जा रही है। मामले में कार्यवाही की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here