कर्नाटक में दूसरे बच्चे की खुशी मना रही कांग्रेसः शाही

0
128

 

हमीरपुर, 20 मई । उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिला मुख्यालय में रविवार को दोपहर योगी सरकार के कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कर्नाटक में भाजपा को मिली शिकस्त पर कहा कि यह दुर्भाग्य की बात है कि तीसरे नम्बर की पार्टी वहां सरकार बनाने जा रही है जबकि भाजपा 104 सीटें पाकर पहले नम्बर है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस दूसरे बच्चे की खुशी आज मना रही है जबकि उसका कोई आधार नहीं रह गया है। कैबिनेट मंत्री जिला मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा कर्नाटक में विश्वास मत हार गई है जो बड़े ही दुर्भाग्य की बात है लेकिन तीसरे नम्बर की पार्टी बनाने जा रही है यह उससे भी ज्यादा दुर्भाग्य की बात है क्योंकि कांग्रेस की अब यहीं स्थिति हो गयी है कि वह दूसरे बच्चे की खुशी मना रही है।

कैबिनेट मंत्री ने इस सवाल के जवाब में बताया कि उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा ने किसानों के लिये कोई काम नहीं किया है। किसान गेहूं बेचने के बाद भी भुगतान के लिये परेशान घूमता था। उन पर लाठीचार्ज भी किया गया था लेकिन योगी आदित्यनाथ की सरकार में 6 लाख से अधिक किसानों का गेहूं खरीदा गया और उन्हें 5 करोड़ 742 लाख रुपये का भुगतान भी किया जा चुका है। पूरे प्रदेश में 33 लाख से अधिक एमटी गेहूं की भी खरीद हो चुकी है। आजादी के 70 साल बाद पहली बार योगी सरकार में लाखों किसानों के कर्जे माफ किये गये है। हमीरपुर में ही 32154 किसानों के कर्जे माफ किए गये है।

पहली बार चना मसूर और सरसों की खरीद के लिये केन्द्र संचालित किये गये है। उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड में किसानों के लिये बीज में मिलने वाला अनुदान 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दिया गया है। इस साल बुन्देलखण्ड में 2 लाख हेेक्टेयर में खरीफ का आच्छादन बढ़ाया जायेगा। खरीफ में 8,10,000 कुंतल बीज भी बांटा जायेगा। इस वर्ष खरीफ की फसल 8,58,000 हेक्टेयर में करायी जायेगी इसके लिये सरकार ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है। आंधी, तूफान और ओलावृष्टि आदि दैवीय आपदाओं में नुकसान को लेकर कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पीड़ित लोगों को सरकार ने तुरंत राहत मुहैया करायी है। आपदा पीड़ितों की मदद के लिये केन्द्र सरकार ने 880 करोड़ की धनराशि मांगी गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here