कानपुर:आंधी और तूफान का असर बरकरार, सामान्य से कम रहा पारा

0
233
कानपुर, 15 मई । आंधी और तूफान के साथ हुई हल्की बारिश का असर मंगलवार को भी देखा गया। मौसम काफी हद तक सही रहा और पारा भी सामान्य से कम रहा। जिससे लोगों को गर्मी से काफी निजात मिल सकी। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा और तेज धूल भरी आंधी व बारिश की संभावना है। इसके साथ ही बिजली की गरज व चमक भी बनी रहेगी। ऐसे में आम जनमानस इन दिनों सतर्क रहें।
बीते कई दिनों से कानपुर के आसपास उच्च तापमान चल रहा था जिसके चलते कम वायुदाब का क्षेत्र बन गया है। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर 12 मई से लेकर 16 मई तक मौसम का अलर्ट जारी किया था। हुआ भी ऐसा और इन दिनों रोजाना आंधी, तूफान के साथ हल्की बारिश हुई है। जिससे मौसम में तेजी से बदलाव आने लगा और मंगलवार को भी तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा। चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. अनिरूद्ध दुबे ने बताया कि बुधवार तक मौसम में बराबर बदलाव बना रहेगा। कहा कि इन दिनों भीषण धूल भरी आंधी, तूफान, बारिश और बिजली की चमक व गरज बनी रहेगी। जिससे आम जन इन दिनों विशेष सावधानी बरतें और खासतौर पर सांयकाल तो और अधिक, क्योंकि कम वायुदाब के क्षेत्र बनने से शाम को ही अधिक मौसम खराब होने की संभावना रहेगी।

बताया कि रविवार को मौसम में आए बदलाव के चलते मंगलवार को चिलचिलाती धूप के साथ गर्म हवा के थपेड़ों से लोगों को काफी राहत महसूस हुई। इसके साथ ही मंगलवार को हवाओं की दिशाएं उत्तरी पूर्वी हो गईं हैं। मौसम वैज्ञानिक डा. अनिरूद्ध दुबे ने बताया कि जहां सोमवार को सुबह नौ बजे तक अधितम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस हा तो वहीं मंगलवार सोमवार को 24 डिग्री रहा, और दोपहर तक अधिकतम पारा कल की अपेक्षा एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा यानि 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सका, जो अभी भी सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। तो वहीं न्यूनतम तापमान में भी एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हुई और 24.57 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कहा, सुबह की आर्द्रता 12 फीसदी बढ़कर 81 फीसदी दर्ज की गयी।

तो वहीं दोपहर की आर्द्रता में दो फीसदी की गिरावट हुई और 43 फीसदी दर्ज की गई। बताया कि मंगलवार को उत्तरी पूर्वी हवाएं चल रहीं हैं जिनकी रफ्तार कल की अपेक्षा कम रही यानी 3.6 किलोमीटर प्रति घंटे रही, लेकिन इनकी रफ्तार में किसी भी समय अमूलचूक परिवर्तन देखने को मिल सकता है। जिससे तेज आंधी या तूफान व बारिश के साथ बिजली चमकने की संभावना बनी हुई है। संभवतः देर शाम या रात में मौसम में बदलाव आएगा। कहा कि वातावरण में नमी तो बढ़ गई है पर तापमान सामान्य से कम होने के चलते आज उमस भरी गर्मी नहीं रही और बुधवार तक मौसम में इसी तरह का उतार चढ़ाव बना रहेगा। इसके बाद एक बार फिर तापमान में बढ़ोत्तरी होगी और तेजी से लू चलेगी। लेकिन 16 मई तक खराब मौसम में सावधानियां बरतने की बहुत जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here