घरेलू फेस मास्क अपनाइए, मिलेगा मुंहासों से छुटकारा

0
17

एक बार चेहरे पर मुंहासे हो जाने पर उन्हें दूर करना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर हम थोड़ी सी सावधानियों का पालन करें तो यह जल्द ही ठीक हो जाएगा. मुंहासे जब निकलना शुरू होते हैं तो थोड़ी तकलीफ भी होती है और इन्हें छेड़ने पर ये चेहरे पर दाग धब्बे भी छोड़ जाते है. इसलिए इनके निकलने पर इन्हें छेड़ना नहीं चाहिए.
अक्सर मुंहासों के कारण चेहरे पर दाग बन जाते हैं. सामान्यतया हम इन्हें नाखून आदि से दबाकर या नोचकर और भी गहरा बना लेते हैं. अगर मुंहासे हो तो उन्हें किसी भी न छेड़ें. चाहें तो किसी अच्छे ब्यूटी पार्लर में जाकर कील, मुंहासों सहित निकलवाएं. फिर निम्न लेपों का प्रयोग करें-
जैतून के तेल का मास्क-
जैतून के तेल मुहासों के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके लिए आधा चम्मच जैतून के तेल में चौथाई चम्मच नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद धो लेने से लाभ होगा.
पुदीना मास्क-
एक चम्मच पुदीने के रस में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे कुछ घंटे लगाकर रखें. चाहे तो रात में लगाकर सो भी सकती हैं. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.
बादाम मास्क-
चार भीगे हुए बादाम दो चम्मच दूध के साथ पीस लें. एक चम्मच संतरे का रस व विटामिन ए का कैप्सूल इसमें मिलाकर चेहरे पर लगाएं. धब्बों पर कुछ ज्यादा लगाएं. बीस मिनट बाद चेहरा धो लें.
कच्चे पपीते का मास्क-
कच्चे पपीते के छोटे से टुकड़े को पीस कर उसका रस निकालें. उसे चेहरे व धब्बों पर अच्छी तरह लगाकर सूखने दें. पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here