यूपी (हमीरपुर): तूफान ने मचाई तबाही, 60 गांवों की बिजली गुल

0
732

:-तीन फीडरों के हाइटेंशन लाइन के सवा सौ पोल टूटे, 13 ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त
हमीरपुर, 08 मई । उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में आये तूफान से 125 बिजली के पोल उखड़ गए और डबल पोल के कई ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त हो गए। तीस किमी से अधिक बिजली की लाइन के तार टूटने से 60 गांवों की बिजली भी गुल है। हालांकि मंगलवार को करीब 12 गांवों की विद्युतापूर्ति बहाल कर दी गई है।

राठ विद्युत उपकेन्द्र के अवर अभियंता राजू प्रसाद ने मंगलवार को सुबह दूरभाष पर बताया कि चौबीस घंटे पहले आये तूफान से क्षेत्र में तीन फीडरों की हाईटेंशन लाइन के 70 से अधिक बिजली के पोल टूट गए और 50 गांवों में बिजली आपूर्ति भी ठप हो गई है। सरीला में 27, गोहांड में 24, मौदहा फीडर के 65 हाईटेंशन लाइन के बिजली के पोल तूफान में तहसनहस हो गए। इटायल, स्यावरी, कुम्हरिया, अमगांव, करौंदी, इटौरा, बागीपुरा, मसगवां, महजौली समेत पचास गांवों में बिजली आपूर्ति ठप है।

गोहांड क्षेत्र में भी कई पोल के साथ ही ट्रांसफार्मरों को नुकसान पहुंचा है। तीस किमी बिजली की लाइन के तार भी तूफान की चपेट में आकर टूट गई है। अवर अभियंता ने बताया कि अभियंताओं की टीमें लगातार विद्युतापूर्ति बहाल के लिए मौके पर डेरा डाले हैं। अभी तक 24 गांवों की विद्युतापूर्ति बहाल कर दी गई है। बाकी गांवों में बिजली सप्लाई बहाल कराने के लिए तेजी से काम चल रहा है। जिले के राठ, गोहांड सहित अन्य इलाकों में तूफान से पॉवर कारपोरेशन के कम से कम एक करोड़ का नुकसान पहुंचा है। सवा सौ से अधिक गांवों में बिजली गुल रहने से पेयजल योजनायें भी ठप है। जिससे पानी का संकट गहरा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here