सुबह उठते ही पानी पीने की डालिए आदत, मिलेंगे तमाम फायदे

0
66

अपने दिन की शुरुआत शरीर को हाइड्रेट करने से करें, और यह आपके लिए बहुत अच्छा है। जब हम सुबह उठते हैं तो हम अन्दर से पूरी तरह सूख चुके होते हैं। जब हम सोते हैं तो भी हमारा शरीर काम करता रहता है। जब हम जगे हुए होते हैं तब हम खुद को हाइड्रेट करना नहीं भूलते परन्तु जब हम सोते हैं तो ऐसा नहीं होता।
जैसे ही आप उठते हैं वैसे ही एक गिलास पानी पीयें क्योंकि इससे स्वास्थ्य को बहुत लाभ होते हैं।
पाचन की प्रक्रिया प्रारंभ होती है: सुबह एक बड़ा गिलास पानी पीने से आपकी पाचन प्रक्रिया 1.5 घंटे तक 24% तक बढ़ जाती है।
गंदे पदार्थ बाहर निकल जाते हैं: किडनी खून में एकत्र होने वाले ज़हर को बाहर निकालने का काम करती है और वे खून से सारी अशुद्धियों को दूर करती हैं। अत: इस काम के लिए उन्हें अधिक मात्रा में तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है।
शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है: स्वयं को हाइड्रेटेड रखने से आपकी लसिका का ढांचा अच्छा बना रहता है। यह आपको बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है।
त्वचा को सुंदर बनाने में सहायक होता है: यदि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो आपकी त्वचा नर्म, कोमल और साफ़ रहती है। सुबह जल्दी पानी पीने का यह सबसे अच्छा फायदा है।
अन्दर से देखभाल होती है: पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से मलाशय अवशिष्ट पदार्थों से पानी सोख लेता है। इसके कारण बाधा आती है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीयेंगे तो आपका मलाशय अच्छी तरह काम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here