बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलते ही तीर्थनगरी श्रद्वालुओं से हुई गुलजार

0
151

ऋषिकेश, 30 अप्रैल । बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलते ही यात्रा के मुख्य द्वार ऋषिकेश मे देश के विभिन्न प्रांतों से यात्रियों की भारी भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर तीर्थाटन के लिए यात्रियों का जेसे सैलाब उमड़ा, इसका अंदाजा शायद प्रशासन को भी नहीं रहा होगा। स्थिति यह हो गई कि सोमवार को आईएसबीटी परिसर पूरी तरह से यात्रियों से लकदक नजर आया।

बद्रीनाथ यात्रा के शुरू के दिन ही यात्रियों की भारी भीड़ देख प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं। आज हजारों श्रद्वालुओं ने बद्रीनाथ धाम सहित चारों धाम के लिए यात्रा के मुख्य द्वार से कूच किया। इस दौरान आस्था के सैलाब मे नजारा देखते ही बनता था। कल केदारनाथ धाम मे भी जिस प्रकार 25 हजार से अधिक यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए थे। जबकि, बीते वर्ष यह संख्या मात्र सात हजार थी। इससे उम्मीद की जा रही कि आने वाले दिनों में यात्रियों का आंकड़ा और बढ़ेगा।

लिहाजा, प्रशासन अभी से व्यवस्थाओं में जुट गया है ताकि भीड़ बढ़ने पर किसी तरह की परेशानी खड़ी न हो। पुलिस क्षेत्राधिकारी वीरेन्द्र सिंह रावत ने बताया कि यात्रियों की संख्या बढ़ने के मद्देनजर सभी थाना प्रभारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

उधर, यात्रियों की भीड़ बढ़ने से ऋषिकेश में तमाम धर्मशालाओं के साथ सभी होटल आज फुल रहे। यात्री रहने के लिए ठौर तलाशते रहे, लेकिन निराशा ही हाथ लगी। ऐसे में कई यात्रियों को इधर उधर दौड़ लगानी पड़ी। शहर की धर्मशालाओं की स्थिति पहले से ही यात्रा के आगाज के बाद से पूरी तरह से पैक चल रही है। ऐसे मे आने वाले दिनों मे यात्रियों का दबाव बड़ने पर उनके रहने की व्यवस्था कराना प्रशासन के लिए बड़ा सिर का दर्द साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here