देश का ‘चौकीदार’ एक शब्द नहीं बोलता: राहुल गांधी

0
101

नई दिल्ली, 29 अप्रैल। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार को भ्रष्टाचार, कुशासन, घोटालों, महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध और एससी-एसटी एक्ट के मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि देश में ही नहीं विदेशों में भी प्रधानमंत्री से लोग जवाब मांग रहे हैं लेकिन देश का ‘चौकीदार’ एक शब्द नहीं बोलता।

राहुल गांधी रविवार को रामलीला मैदान में आयोजित ‘जन-आक्रोश’ रैली को संबोधित कर रहे थे। रैली में सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के अलावा ऑल इंडिया महिला कांग्रेस प्रमुख सुष्मिता देब, राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया आदि मंच पर मौजूद रहे।

राहुल गांधी ने देशभर में कर्ज से आत्महत्या कर रहे किसानों का जिक्र करते हुए मोदी सरकार केवल उद्योगपतियों को कर्ज माफ करती है लेकिन गरीब किसानों का नहीं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली कहते हैं किसानों का कर्ज माफ करना उनकी पॉलिसी ही नहीं है। उन्होंने सरकार पर न्यूनतम समर्थन मूल्‍य (एमएसपी) नहीं बढ़ाने का आरोप लगाते हुए देश में किसानों की स्थिति यह है कि यदि कांग्रेस पार्टी नहीं खड़ी होती तो मोदी सरकार किसानों की जमीन छीन लेती। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के बिना देश का किसान जी नहीं सकता।

लोकसभा चुनाव से पूर्व किये वादे का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चुनाव से पूर्व कहा था कि वह दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार देंगे। सरकार के 4 साल बीत गये हैं और स्थिति यह हो गई है कि रोजगार छोड़ो बेरोजगारी आठ साल में सबसे ज्यादा आज हो गई है। उन्होंने सरकार के नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कदमों की आलोचना करते हुए कहा कि नोटबंदी और ‘गब्बर सिंह टैक्स’ ने रोजगार छीन लिया।

राहुल गांधी ने मोदी सकरार पर राफेल डील का दाम दोगुना करने का अरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय सेना के लिए विमान बनाने वाली हिन्दुस्तान एयरोनॉटिकल से ठेका छीनकर प्रधानमंत्री ने अपने दोस्त को दे दिया। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह पर भ्रष्टाचार कर करोड़ों की हेरा-फेरी का आरोप लगाया।

‘संविधान बचाओ अभियान’ को आगे बढ़ाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आमतौर पर जनता न्याय के लिए जजों के पास जाती है लेकिन देश के 70 साल के इतिहास में पहली बार चार जज जनता के सामने आकर न्याय की गुहार लगाते हैं। जस्टिस लोया मामले पर मोदी सरकार चुप्पी साधे रहती है। उन्होंने केंद्र सरकार पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) के लोगों को तवज्जो देकर सरकारी संस्थानों में महत्वपूर्ण पद देने का आरोप लगाते हुए कहा कि न्यायालय, चुनाव आयोग, आईआईटी, आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में आरएसएस के लोग भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं हर मंत्री के पास ओएसडी आरएसएस का है और मोदी चुप हैं।

राहुल गांधी ने भाजपा और कांग्रेस में अंतर बताते हुए कहा कि भाजपा में केवल नरेन्द्र मोदी और अमित शाह की सोच चलती है। वहां लालकृष्ण आडवाणी, अरुण जेटली आदि नेताओं का आदर नहीं होता लेकिन कांग्रेस में वैचारिक भिन्नता रखने वालों का भी सम्मान होता है। उन्होंने कहा कि सलमान खुर्शीद ने अलग राय रखी थी लेकिन वह अलग-अलग विचारों को बढ़ने देंगे। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं के बल पर कांग्रेस कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में और फिर 2019 में चुनाव जीतेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here