राष्ट्रमंडल खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन हर भारतीय को गर्व दिलाता है : प्रधानमंत्री

0
89

नई दिल्ली, 29 अप्रैल । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को “मन की बात” कार्यक्रम में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की जमकर तारीफ करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी।

प्रधानमंत्री ने कहा, हमारे खिलाडियों ने देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक-के-बाद एक पदक जीतते ही चले गए। निशानेबाजी, कुश्ती, भारोत्तोलन, टेबल टेनिस या बैडमिंटन सभी खेलों में भारत ने रिकार्ड प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा, “भारत ने इन खेलों में 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य पदक सहित 66 पदक जीते। हर भारतीय को ये सफ़लता गर्व दिलाती है। पदक जीतना खिलाड़ियों के लिए गर्व और खुशी की बात होती ही है। ये पूरे देश के लिए, सभी देशवासियों के लिए अत्यंत गौरव का पर्व होता है। मैच समाप्त होने के बाद जब पदक के साथ भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए एथलीट वहाँ पदक के साथ खड़े होते हैं, तिरंगा झंडा लपेटे होते हैं,

राष्ट्रगान की धुन बजती है और वो जो भाव होता है, संतोष और खुशी का, गौरव का, मान-सम्मान का अपने आप में कुछ ख़ास होता है, विशेष होता है। तन-मन को झकझोरने वाला होता है। उमंग और उर्मि से भरा हुआ होता है। हम सब एक भाव से भर जाते हैं। शायद उस भावों को व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द भी कम पड़ जाएँगे। लेकिन मैंने इन खिलाड़ियों से जो सुना, मैं आपको सुनाना चाहता हूँ। मुझे तो गर्व होता है, आपको भी गर्व होगा।”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, इन खेलों में भाग लेने वाले एथलीट देश के अलग-अलग भागों से, छोटे-छोटे शहरों से आये हैं। अनेक बाधाओं, परेशानियों को पार करके यहाँ तक पहुँचे हैं और आज उन्होंने एक बड़ा मुक़ाम हासिल किया है।

उन्होंने कहा कि ये खिलाड़ी जिन लक्ष्यों तक पहुँचे हैं, उनकी इस जीवन-यात्रा में चाहे उनके माता-पिता हों, उनके अभिभावक हो, प्रशिक्षक हो, सहायक स्टॉफ हो, स्कूल हो, स्कूल के शिक्षक हों, स्कूल का वातावरण हो – सभी का योगदान है। उनके दोस्तों का भी योगदान है, जिन्होंने हर परिस्थिति में उनका हौंसला बुलन्द रखा। वह इन खिलाड़ियों के साथ-साथ उन सबको भी ढ़ेरों बधाइयाँ और शुभकामनाएं देते हैं।

उल्लखनीय है कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में 26 स्वर्ण सहित 66 पदक जीते थे। भारत पदकतालिका में तीसरे स्थान पर रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here