कानपुर:स्कूली बच्चों ने गंदगी और जल भराव को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

0
158

कानपुर, 26 अप्रैल । स्वच्छ भारत अभियान और स्मार्ट सिटी के लिए आए दिन राजनेता बड़े-बड़े बयान दे रहें हैं लेकिन सरकारी प्राथमिक विद्यालय के आस-पास गंदगी का अंबार लगा हुआ है। जिसके चलते गुरूवार को स्कूली बच्चों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया और मांग की गई कि नगर निगम जल्द ही गंदगी और जल भराव की समस्या से निजात दिलाये।

अपना दल के तत्वाधान में जिलाध्यक्ष राम सिंह राजपूत की अध्यक्षता में देहली सुजानपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने भीषण गंदगी और जल भराव के लिए विरोध प्रदर्शन किया। जानकारी देते हुए जिलाध्यक्ष राम सिंह राजपूत में बताया कि केंद्र की मोदी सरकार स्वच्छ भारत के लिए पूरे देश में स्वच्छता अभियान चल रही है। इसके साथ ही कानपुर को स्मार्ट सिटी घोषित किया गया है। लेकिन यहां के जिम्मेदार अधिकारी अपनी लापरवाही से बाज नहीं आ रहें हैं। जिसके चलते प्राथमिक विद्यालय के आस-पास गंदगी का अंबार लगा हुआ है और पास में जल भराव से आए दिन बच्चे चोटहिल हो रहें हैं।

कहा कि स्वच्छता अभियान एक तरफ करोड़ों रुपए विज्ञापन के नाम से खर्चा हो रहे हैं और दूसरी तरफ छोटे-छोटे मासूम बच्चे नरकीय जीवन जीने को मजबूर है। जिस का जीता जागता उदाहरण देहली सुजानपुर में प्राथमिक विद्यालय के पास देखने को मिल रहा है। देहली सुजानपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही गांव के निवासियों को भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्य रुप से विद्यालय आने का रास्ता कीचड़ एवं गंदे पानी से भरा हुआ है। जिसके कारण बच्चे विद्यालय आने में असमर्थ रहते हैं। इससे विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। साथ ही आने जाने के अतिरिक्त खेलने में भी बच्चों को असुविधा हो रही है और संक्रामक बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसकी शिकायत कई बार उच्च अधिकारियों से की गई लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। जिलाध्यक्ष ने चेतावनी भी दी कि अगर जल्द ही नगर निगम मामले का संज्ञान नहीं लेता तो पार्टी के कार्यकर्ता और पदाधिकारी मजबूर होकर सड़क पर आंदोलन करेंगें। इस दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं व स्थानीय लोगों के अलावा अपना दल के कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद रहें।

महापौर ने लिया संज्ञान

गंदगी व जल भराव को लेकर प्राथमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा किये गये विरोध प्रदर्शन पर भाजपा महापौर प्रमिला पाण्डेय ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। इसके लिए नगर आयुक्त अविनाश सिंह से चर्चा की जाएगी और जल्द ही समस्या का समाधान किया जाएगा। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए बराबर प्रयास किये जा रहें हैं और बच्चों के भविष्य से किसी भी प्रकार का खिलवाड़ नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों को फटकार भी लगाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here