कुशीनगर: ट्रेन और स्कूल वैन की टक्कर में 16 बच्चों की मौत, सीएम मौके के लिए रवाना

0
904

कुशीनगर, 26 अप्रैल । यूपी के कुशीनगर में गुरुवार की सुबह-सुबह बड़ा हादसा हुआ है। ट्रेन और एक स्कूली वैन की टक्कर में 16 बच्चों की मौत हाे गई। चार बच्चे और वैन चालक घायल हैं। इन सभी की हालत चिंताजनक बताई जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे पर गहरा दु:ख जताते हुए तुरंत हर तरह की मदद मुहैया कराने के निर्देश दिये हैं। साथ ही सुबह करीब 11 बजे तक वह मौके पर भी जाएंगे। उनके साथ कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही भी घटनास्थल के रवाना हो गए हैं।

गुरुवार की सुबह करीब पौने सात बजे का यह हादसा है। डिवाइन पब्लिक स्कूल की वैन (टाटा मैजिक) बच्चों को लेकर स्कूल जा रही थी, तभी विशुनपुरा थाने के दुदही रेलवे क्रासिंग के पास थावे-बढ़नी पैसेन्जर से टक्कर हो गई। वैन में कुल 20 बच्चे सवार थे। इनमें से 11 बच्चों की मौके पर मौत हो गई। नौ बच्चे और वैन चालक बुरी तरह घायल हैं। उन सभी को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में 5 बच्चों ने और दम तोड़ दिया। मृतकों की संख्या 16 हो गई है। घायलों की हालत भी गंभीर बताई जा रही है। हादसे की जानकारी मिलते ही स्थानीय लोगों के साथ थाना विशुनपुरा पुलिस मौके पर पहुंच गई। बचाव कार्य शुरू कर दिया। घटनास्थल पर स्कूल ड्रेस में बच्चों की लाशें पड़ी थीं।

कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि स्कूल वैन चालक कान में मोबाइल फोन की लीड लगाकर गाना सुन रहा था। ट्रेन आते देखकर कुछ बच्चों ने चिल्लाया भी, लेकिन वैन चालक सुन नहीं पाया। वहीं इस हादसे में रेलवे की लापरवाही भी सामने आ रही है। बताया गया है कि दुदही क्रासिंग पर कोई भी गेटमैन तैनात नहीं था। फिलहाल, बच्चों के अभिभावक मौके पर पहुंच चुके हैं। घटनास्थल पर कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। टक्कर इतनी भयानक थी कि वैन के परखच्चे उड़ गए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दर्दनाक हादसे पर गहरा दु:ख जताते हुए मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। रेलवे अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है। एसडीआरएफ की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। वहीं इस हादसे में लोग स्‍कूल वैन के ड्राइवर की लापरवाही का ज्यादा जिक्र कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि स्‍कूल वैन के चालक ने सामने से आती ट्रेन को देखने के बावजूद जल्‍दबाजी के चक्‍कर में कॉसिंग पार करनी चाही और यह हादसा हो गया।

डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने बताया है कि घायलों को उचित इलाज मिले, इसकी व्यवस्था की गई है। घटना की जांच कमिश्नर गोरखपुर को सौंपी जा रही है। इस दुर्घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाही होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here