मैड़ी में 10 दिवसीय सुप्रसिद्ध होला मोहल्ला मेले का आगाज, उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

0
74

ऊना|ऊना के मैड़ी में धार्मिक स्थल डेरा बाबा बड़भाग सिंह में दस दिवसीय सुप्रसिद्ध होला मोहल्ला मेले में श्रद्धा और आस्था का संगम देखने को मिल रहा है। विश्वविख्यात इस मेले में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया है। मेले के मद्देनजर पूरे इलाके को दुल्हन की तरह सजाया गया है। 24 मार्च तक मनाए जाने वाले इस दस दिवसीय मेले के पहले दिन श्रद्धालुओं का खूब जनसैलाब उमड़ा। होला मोहल्ला मेला हर वर्ष फाल्गुन के विक्रमी महीने में पुर्णिमा के दिन आयोजित किया जाता है। 10 दिनों तक मनाए जाने वाला यह मेला देश ही नहीं अपितु विदेश में भी खासा प्रसिद्ध है।
पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल तथा देश के अन्यों हिस्सों से लाखों की तादाद में श्रद्धालु इस मेले में शरीक होने के लिए आते हैं। श्रद्धालुओं की तादाद को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा मूलभूत सुविधाओं के पुख्ता इंतजाम किए हैं। डीसी ऊना राकेश प्रजापति ने बताया कि मेले के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए 200 अस्थाई शौचालयों तथा 150 अस्थाई सफाई कर्मचारियों की तैनाती भी गई है। वहीँ श्रद्धालुओं की मूलभूत का ध्यान रखा जा रहा है।
श्रद्धालुओं की आमद को देखते पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। मेला क्षेत्र को नौ सैक्टरों में बांटा गया है तथा प्रत्येक सैक्टर में एक-एक सैक्टर मैजिस्ट्रेट तथा एक-एक पुलिस अधिकारी की नियुक्ति की गई है। साथ ही मेले में 1400 के करीब पुलिस और होमगार्ड के जवानों की तैनाती की गई है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मेला क्षेत्र में जगह जगह पर सीसीटीवी कैमरा भी स्थापित किए गए है। मेला के लिए डॉग स्कवायड, बम निरोधक दस्ते के साथ साथ सादी वर्दी में जवान भी तैनात किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here