फेसबुक पर निजी विज्ञापनों में इस्‍तेमाल हो रहा है मोदी का चेहरा

0
18

बेंगलुरु|फेसबुक पर तमाम ऐसे छोटे ब्रैंड, सर्विस मुहैया कराने वाली अनजानी सी एजेंसियां और संदिग्‍ध सी लगने वाली कंपनियां हैं, जो अपने फायदे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का इस्‍तेमाल कर रही हैं। यह जानकारी फेसबुक की ऐड लाइब्रेरी ने दी।
इनमें से धूप के चश्‍मे बेचने वाली एक कंपनी ने तो बाकायदा मोदी का चेहरा ही फोटोशॉप करके पबजी के पोस्‍टर पर लगा दिया है और नाम दिया है पबजी वाला चश्‍मा। हाल ही में मोदी ने अपनी एकसभा में मोदी ने ऑनलाइन गेम पबजी का जिक्र किया था। इसी तरह ऑनलाइन पैरंटिंग प्‍लैटफॉर्म Baby-Chakra और Healofy ने मोदी के फोटो के साथ प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लोगो भी लगाया है। Healofy ने फेसबुक पर अपने विज्ञापन में दावा किया है कि वह भारत सरकार का एक दस्‍तावेज है।
फेसबुक ने अपने स्‍तर पर फैसला किया है कि जो विज्ञापन राजनीति से जुड़े होंगे या उनमें राष्‍ट्रीय महत्‍व की चीजों का इस्‍तेमाल होगा उन्‍हें पहचानकर फेसबुक से हटाया जाएगा। फेसबुक का दावा है कि उसने फरवरी में राजनीतिक‍ विज्ञापनों के लिए कड़े नियम बनाए हैं। ऐसे सारे विज्ञापनों को दिसंबर में लागू फेसबुक की प्रमाणीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा। राजनीतिक विज्ञापनों को विज्ञापन देने वाले और उसके लिए फंड देने वाले दोनों का ब्‍यौरा देना होगा। चुनाव आयोग ने भी कहा है कि सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता लागू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here