सीरिया ने 71 मिसाइलों को मार गिराया

0
97

मॉस्को/दमिश्क, 15 अप्रैल । अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के हमले से सीरिया को कोई खास नुकसान नहीं हुआ है। इन देशों ने सीरिया पर 103 मिसाइलें दागीं, लेकिन 71 मिसाइलों को सफलतापूर्वक मार गिराया गया। यह जानकारी रविवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बताया जाता है कि गृह युद्ध की आग में झुलसे सीरिया को अमेरिका और उसके सहयोगियों के हमले से बचाने के लिए रूस ने 18 महीने पहले ही योजना बना ली थी। यही वजह है कि अमेरिका और उसके मित्र देशों के हवाई हमले में किसी के हताहत होने की भी खबर नहीं है। हालांकि सीरिया के होम्स में तीन लोगों के घायल होने की बात कही जा रही है।

विदित हो कि सीरिया के रासायनिक हमले के जवाब में ये हमले किए गए थे ताकि सीरिया दोबारा इस तरह के हमले से परहेज करे।

समाचार एजेंसी तास के अनुसार, रूसी जनरल स्टाफ के मुख्य ऑपरेशन्स डिपार्टमेंट के प्रमुख कर्नल जनरल सर्गेई रुडस्कोई ने कहा कि सीरिया ने अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की क्रूज मिसाइलों को मार गिराने के लिए जिन हवाई रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल किया, उनमें एस-125, एस-200, बक क्वाड्रेट, ओसा शामिल हैं।

रूसी जनरल रुडस्कोई के अनुसार, सीरिया पर अमेरिका ने बी-1बी लड़ाकू विमान से टॉमहॉक और जीबीयू -38 गाइडेड बम दागे। साथ ही एफ-15 लड़ाकू विमान और एफ-16 लड़ाकू विमानों से हवा से जमीन में मार करने वाली मिसाइलें दागी गईं। इसके अलावा ब्रिटेन ने भी सीरिया पर टोरनाडो विमान से आठ स्काल्प ईजी मिसाइलें दागीं। इसका सीरिया ने भी कड़ा जवाब दिया और 103 में से 71 मिसाइलों को मार गिराया।
रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने अमेरिका और उसके सहयोगी देशों से निपटने के लिए सीरिया को एस-300 मिसाइल सिस्टम देने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे सीरिया को अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के हमले को विफल करने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here